MPPSC राज्य सेवा परीक्षा-2019 के लिए उम्मीदवारों को अधिकतम आयुसीमा में एक वर्ष की छूट

Scn news india

मनोहर

भोपाल- मुख्यमंत्री कमलनाथ सरकार ने मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) की राज्य सेवा परीक्षा-2019 के लिए उम्मीदवारों को अधिकतम आयुसीमा में एक वर्ष की छूट  देने का एलान  किया है । निर्देश के बाद पीएससी ने सोमवार देर शाम इसका नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया। अब  राज्य सेवा परीक्षा के साथ ही राज्य वन सेवा परीक्षा में भी आवेदकों के लिए न्यूनतम उम्र 21 वर्ष और अधिकतम 41 वर्ष रहेगी।

इससे पहले अधिकतम आयुसीमा 40 वर्ष थी। हालांकि उम्मीदवारों की आयु की गणना के लिए कट ऑफ डेट 1 जनवरी 2020 रहेगी, ताकि ओवरएज हो रहे उम्मीदवारों के साथ नए उम्मीदवारों को नुकसान न हो। उधर, पीएससी के चेयरमैन डॉ. भास्कर चौबे ने बताया कि आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख 9 दिसंबर से बढ़ाकर 12 दिसंबर की जा रही है।

बता दे  कि 2019 के नोटिफिकेशन में हुई देरी के कारण ओवरएज हुए उम्मीदवारों द्वारा आयु की गणना 1 जनवरी 2019 से करने की मांग की जा रही थी। ऐसे में जो उम्मीदवार 1 जनवरी 2020 के हिसाब से परीक्षा में शामिल होने के लिए योग्य होने के बाद भी उन्हें बाहर होना पड़ता। जिसे देखते हुए पहले सामान्य प्रशासन विभाग के मंत्री डॉ. गोविंद सिंह के साथ मुख्यमंत्री कमलनाथ ने चर्चा की। बाद में विभाग की सचिव सोनाली पोंक्षे वायंगणकर ने पीएससी की सचिव को पत्र लिखकर उम्र सीमा 41 करने का निर्देश दिया। अब ऐसे उम्मीदवार जो समयाभाव की वजह से परीक्षा वंचित हो जाते उन्हें राहत मिली हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.