*देश के कई राज्यों के अधिकतर इलाकों में 14 जून को होगी बारिश : IMD*

Scn news india
मनोहर
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक 14 जून को देश के कई राज्यों के अधिकतर इलाकों में बारिश की संभावना जतायी है. मौसम विभाग ने कहा है कि सोमवार को असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, झारखंड, बिहार, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, कोंकण, गोवा, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल, माहे और लक्षद्वीप के अधिकतर इलाकों में बारिश होगी.
अगले 48 घंटों में मध्य प्रदेश, पूर्वी व पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में दक्षिण-पश्चिम मानसून की परिस्थतियां अनुकूल
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, अगले 48 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश के अधिकतर हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश के शेष भाग, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं.
कई राज्यों में आगे बढ़ा दक्षिण-पश्चिम मानसून : भारतीय मौसम विज्ञान विभाग
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मानसून आज मध्य प्रदेश के कुछ और हिस्सों, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार में आगे बढ़ गया है. इसके अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों, पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तरी हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तरी पंजाब के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है.
मानसून के जल्दी आगे बढ़ने के लिए अनुकूल बना रही मौसम संबंधी स्थितियां : IMD
मौसम संबंधी स्थितियां जो मानसून के जल्दी आगे बढ़ने को अनुकूल बना रही है, उनमें एक कम दबाव का क्षेत्र और बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में चक्रवाती परिसंचरण, दक्षिण पंजाब से बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में निम्न दबाव क्षेत्र के केंद्र तक चलनेवाली एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ शामिल है. पश्चिमी तट के साथ तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाएं और पश्चिमी तट से दूर एक अपतटीय ट्रफ रेखा है. आईएमडी के मुताबिक, ये हालात अगले कुछ दिनों तक बने रहने की संभावना है. यह जानकारी आईएमडी ने दी है.
दिल्ली में तय समय से दो सप्ताह पहले 15 जून तक पहुंचेगा मानसून
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, दिल्ली में मानसून की सामान्य शुरुआत की तारीख 27 जून है. हालांकि, आईएमडी के अधिकारियों ने कहा कि इस साल 15 जून के आसपास जल्दी आगमन के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. दक्षिण राजस्थान और गुजरात के कच्छ क्षेत्र को छोड़ कर, दक्षिण-पश्चिम मानसून के पूरे देश में आने की संभावना है. आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने दिल्ली में बुधवार तक शहर में हल्की बारिश जारी रहने का अनुमान है. दिल्ली में आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, ”अगर स्थिति अनुकूल रही तो मानसून के 15 जून तक दिल्ली पहुंचने की संभावना है.” मालूम हो कि पिछले साल मानसून सामान्य शुरुआत की तारीख से दो दिन पहले 25 जून को दिल्ली पहुंचा था.
बिहार के गोपालगंज, पूर्वी चंपारण और अरवल जिले के कुछ भागों में एक से दो घंटे में होगी बारिश, वज्रपात की संभावना, चलेगी तेज हवाएं
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के पटना केंद्र ने कहा है कि अगले एक से दो घंटे में गोपालगंज, पूर्वी चंपारण और अरवल जिले के कुछ भागों में मेघ गर्जन या वज्रपात और बिजली कड़कने के साथ हल्की से मध्यम स्तर की बारिश की संभावना है. इस दौरान 30 से 40 किमी प्रतिघंटे की गति से हवा चलने की संभावना जतायी गयी है.
मध्य प्रदेश में यलो अलर्ट
आईएमडी ने यलो अलर्ट में मध्य प्रदेश के इन्दौर, ग्वालियर और चंबल सहित पांच संभागों में अलग-अलग स्थानों पर बिजली, व गरज के साथ बौछारें पड़ने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है.
मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने बताया
मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जम्मू में रविवार सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटों के दौरान 37.6 मिलीमीटर बारिश हुई. उन्होंने मंगलवार तक हल्की से मध्यम बारिश होने या गरज के साथ छीटें पड़ने का अनुमान जताया है.
जम्मू में बारिश से लोगों को चिलचिलाती गर्मी से मिली राहत
जम्मू में रविवार तड़के बारिश होने से लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिली और न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से पांच डिग्री कम 20.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.