शनिवार सुबह से ही बादलों की आड़ में छुपे रहे सूरज, घने बादलों ने सुबह को शाम में बदला

Scn news india

शिवम् सागर 

सागर -जिले में शुक्रवार को मानसून ने दस्तक दे दी है। पिछले साल की अपेक्षा इस वर्ष 7 दिन पहले सागर मानसून आया है। पिछले वर्ष 2020 में 18 जून को मानसून आया था। इसके अलावा सागर संभाग के दमोह जिले में भी मानसून पहुंच गया है। मानसून आने के बाद दोनों जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। शुक्रवार को दिनभर आसमान में बादल छाए रहे। बादलों के कारण वातावरण में उमस रही। वहीं कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी हुई।

भोपाल विज्ञान केंद्र के अनुसार सागर और दमोह में मानसून पहुंच गया है। संभाग के टीकमगढ़, पन्ना और निवाड़ी जिलों में आगामी 48 घंटों में मानसून दस्तक दे सकता है। इस वर्ष मानसून जल्दी आया है। इसका कारण खाड़ी में बना लो प्रेशर का एरिया और हवाएं हैं। मानसून आने के बाद जिले में अच्छी बारिश की संभावना है।

इधर, मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान सागर जिले के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसके साथ हवा भी करीब 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है। आगामी 5 दिनों तक जिले में बादल छाए रहने के साथ ही अच्छी बारिश की संभावना है। मानसून लगातार आगे बढ़ रहा है।

सागर जिले में अब तक हुई बारिश

भू-अभिलेख कार्यालय के अनुसार जिले में 1 जून से शुक्रवार तक सागर में 66.5 मिमी बारिश दर्ज की गई। वहीं, जैसीनगर में 129.8 मिमी, राहतगढ में 45 मिमी, बीना में 46.6 मिमी, खुरई में 73.7 मिमी, मालथौन में 00 मिमी, बंडा में 7.2 मिमी, शाहगढ में 17.9 मिमी, गढ़ाकोटा में 42.8 मिमी, रहली में 159 मिमी, देवरी में 120 मिमी और केसली में 251.1 मिमी बारिश दर्ज की गई।