खगोलीय विज्ञान से संबंधित व्याख्यान देंगे आज – खगोल वैज्ञानिक डॉ. बेनर्जी

Scn news india

मनोहर

भोपाल-आंचलिक विज्ञान केंद्र, भोपाल द्वारा गुरुवार 10 जून 2021 को प्रातः 11 बजे खगोलीय विज्ञान से संबंधित व्याख्यान जिसका शीर्षक है “सूर्य ग्रहणों से मेरी मुलाकात (My Encounter with the Solar Eclipses)”  व्याख्यान को देश के जाने-माने खगोल वैज्ञानिक डॉ. दीपांकर बेनर्जी, निदेशक, आर्यभट्ट प्रेक्षण विज्ञान संस्थान, नैनीताल द्वारा दिया जायेगा।  व्याख्यान से जुड़ने के लिए आप अपने YouTube चैनल (www.youtube.com/c/RegionalScienceCentreBhopal) पर जुड़कर खगोलीय विज्ञान से संबंधित व्याख्यान सुन सकते हैं।

  खगोल वैज्ञानिक डॉ. बेनर्जी, दुनिया में कई अलग-अलग जगहों से खग्रास सूर्य ग्रहण का वैज्ञानिक अध्ययन किया गया है। इस व्याख्यान के माध्यम से वह अपना खग्रास सूर्य ग्रहण से जुड़ा अनुभव साझा करेंगे।
   डॉ. बेनर्जी ने सूर्य और सौर वातावरण, सूर्य एवं इसके अन्तरिक्ष मौसम पर पड़ने वाले प्रभाव को समझने में बड़ी सहायता की है। डॉ.  बेनर्जी भारत की पहली अन्तरिक्ष सूर्य वेधशाला “अदित्या – L1” (जिसे वर्ष 2021 में ISRO द्वारा प्रेक्षिपित की जाने की संभावना है)  की वैज्ञानिक कार्यकरणी समूह के सह-अध्यक्ष भी हैं। डॉ. बेनर्जी  National Large Solar Telescope (NLST) परियोजना के समन्वयक भी हैं। वह नासा के PUNCH अभियान में से भी जुड़े हैं। यह व्याख्यान स्कूल, कॉलेज के विद्यार्थियों एवं आम जनता के लिए है। लाभ लेने के लिए YouTube चैनल से जुड़ सकते हैं।