यात्रियों की सुविधा हेतु रेलवे प्लेटफार्म पर यात्री सहायता केन्द्र का शुभारंभ

Scn news india

हर्षिता वंत्रप 
o सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर यात्री सहायता केन्द्र की स्थापना ।
o सहायता केन्द्र में 24 घण्टे जीआरपी एवं आरपीएफ की उपलब्धता ।
o यात्री सहायता केन्द्र में ही त्वरित रूप से शिकायत निवारण की व्यवस्था।
o यात्री सहायता केन्द्र स्थापित होने से यात्रियों की शिकायत दर्ज कराने हेतु थाना खोजनें की दुविधा समाप्त ।

रेलवे स्टेशन/प्लेटफार्म पर चलित ट्रेनों के यात्रियों को त्वरित सुविधा उपलब्ध कराने के उददेशय से शासकीय रेल पुलिस एवं रेल सुरक्षा बल द्वारा संयुक्त रूप से यात्री सहायता केन्द्र की स्थापना की गई है। पुलिस अधीक्षक रेल भोपाल श्री हितेष चौधरी, मंडल रेल प्रबंधक भोपाल श्री उदय बोरगांवकर, रेल सुरक्षा बल के वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त भोपाल, मंडल सुरक्षा आयुक्त भुसावल, वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त झांसी द्वारा आज दिनांक 05/06/2021 को वीडियो कानफ्रेसिंग के माध्यम से रेलवे स्टेशन भोपाल, हबीबगंज, इटारसी, खण्डवा, विदिशा, बीना ग्वालियर पर यात्री सहायता केन्द्र का शुभारंभ किया गया।


इस अवसर पर आरपीएफ कमाण्डेंट झांसी श्री आलोक कुमार द्वारा उद्बोधन में कहा गया कि जीआरपी आरपीएफ के द्वारा संयुक्त रूप से संचालित हेल्प डेस्क रेल यात्री सुविधा में एक बेहतर कदम हैं तथा इससे रेल यात्रियों को प्लेटफार्म पर ही पुलिस की सहायता उपलब्ध हो सकेगी। सहायक मंडल सुरक्षा आयुक्त भुसावल एवं भोपाल द्वारा भी उक्त सहायता केन्द्र खोला जाना यात्री सुविधा की दिशा में उठाया गया महत्वपूर्ण कदम बताया गया ।
पुलिस अधीक्षक रेल भोपाल ने अपने उद्बोधन में बताया कि चलित ट्रेन के यात्रियों की शिकायत निराकरण हेतु जीआरपी थानें आने में काफी कठिनाई होती है तथा ट्रेन छूटने का भय बना रहता है, इस दुविधा से यात्रियों को निजात दिलाने हेतु रेलवे प्लेटफार्म के द़ष्‍टव्‍य स्थल पर जीआरपी/आरपीएफ सहायता केन्द्र की स्थापना की गई हैं जो यात्रियों की शिकायत पर त्वरित कार्यवाही करना सुनिश्‍चित करेगी। इससे भविष्य में यात्रियों की अपनी शिकायत दर्ज कराने में सुगमता प्राप्त होगी।