टीकाकरण कार्य को गति दें, अधिक से अधिक लोगों को टीका लगवाने हेतु प्रेरित करें – विधानसभा अध्यक्ष

Scn news india

विधानसभा अध्यक्ष ने कोविड-19 नियंत्रण व जिले में अनलॉक के संबंध में जानकारी ली

कामता तिवारी
संभागीय ब्यूरो रीवा
Scn news india

रीवा -विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने रीवा राजनिवास सर्किट हाउस में आयोजित बैठक में कोविड-19 के नियंत्रण व जिले में अनलॉक के संबंध में अधिकारियों से विस्तार से जानकारी प्राप्त की। बैठक को सम्बोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष श्री गौतम ने कहा कि रीवा जिले में प्रशासन के प्रयासों के तथा डॉक्टर्स व पैरामेडिकल स्टाफ की सेवा भावना तथा आमजनता व जनप्रतिनिधियों के सहयोग से संक्रमण की दर कम हुई तथा जिले को लॉकडाउन किया गया। अब जरूरत इस बात की है कि संक्रमण दुबारा न बढ़े इसलिए सभी को मास्क लगाने, सामाजिक दूरी बनाये रखने, भीड़-भाड़ से बचने तथा हॉथ साफ रखने जैसे कोविड प्रोटोकाल का पालन करना जरूरी है।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में कार्य योजना बनाकर टीकाकरण कार्य को और अधिक गति दी जाय। शत-प्रतिशत टीकाकरण से ही संभावित तीसरी लहर से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि टीका के प्रति जो अफवाहें व दुष्प्रचार फैला है उसे दूर करें तथा लोगों को टीकाकरण हेतु जागरूक करें। श्री गौतम ने निर्देश दिये कि जिन व्यक्तियों को टीके की दूसरी डोज लगनी है उनको मैसेज भेजने के साथ ग्रामीण स्तर पर सचिव व ग्राम रोजगार सहायक द्वारा सूचना दिलवाई जाय। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि संभावित तीसरी लहर से बच्चों को संक्रमण से बचाने के लिये इलाज व अन्य व्यवस्थाओं की पूर्ण तैयारी रखें। उन्होंने जिले में ब्लैक फंगस के मरीजों के इलाज के विषय में भी जानकारी प्राप्त की। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि कोरोना से बचाव का टीकाकरण ही उपाय है अत: सभी को टीका लग जाने से तीसरी लहर के आने व पुन: लाकडाउन लगने की संभावना पर पूर्णत: विराम लग सकेगा।
इस अवसर पर कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने बताया कि जिले में विशेष अभियान चलाकर शिविर आयोजित कर टीकाकरण कराया जा रहा है। कोरोना कफ्र्यू से छूट व अनलॉक किये जाने पर दुकानदारों को शत-प्रतिशत टीका लगाने हेतु कहा गया है। उन्होंने बताया कि प्रशासन व पुलिस के सक्रिय सहयोग से लॉकडाउन का पालन हुआ और जिले में कोरोना संक्रमण की दर कम हुई। कलेक्टर ने जानकारी दी कि अस्पतालों में इलाज व संसाधनों की व्यवस्था पुख्ता है।
बैठक में जानकारी दी गई कि जिले में 153 एक्टिव केस में रीवा 60 शहरी क्षेत्र में हैं। गत एक सप्ताह में पॉजटिविटी रेट औसतन 1.14 प्रतिशत रहा है। ग्रामीण क्षेत्र की सिर्फ एक पंचायत रेड जोन में है जबकि 115 पंचायतें यलो जोन में तथा 711 पंचायतों में संक्रमित मरीज नहीं है। जिले में अभी तक 3,44875 व्यक्तियों को प्रथम डोज तथा 56086 व्यक्तियों को दूसरी डोज का टीका लगाया गया है। बैठक में जिला भाजपा अध्यक्ष अजय सिंह, पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह, आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, सीईओ जिला पंचायत स्वप्निल वानखेड़े, डीन डॉ. मनोज इंदुरकर, अपर कलेक्टर इला तिवारी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवकुमार वर्मा, अधीक्षक डॉ. एसडी गर्ग, डॉ. बीके अग्निहोत्री, सीएमएचओ डॉ. एम.एल. गुप्ता, एसडीएम हुजूर शैलेन्द्र सिंह, कार्यपालन यंत्री पीडब्ल्यू डी.ए.के. गर्ग उपस्थित रहे।