अनलॉक करने के पूर्व शहर में एक दिन दायें और एक दिन वांये ओर की खोली जायेंगी दुकाने

Scn news india

शिवम् सागर 

अनलॉक करने के पूर्व शहर में एक दिन दायें और एक दिन वांये ओर की दुकान खोली जायेंगी इस हेतु निगम द्वारा मार्गो को चिन्हित किया गया

दुकानदार सामग्री विक्रय करते समय सोषल डिस्टिंसिंग का पालन सुनिश्चित करें – कलेक्टर श्री सिंह

सागर शहर को अनलॉक किये जाने के पूर्व कलेक्टर श्री दीपक सिंह के निर्देशानुसार निगमायुक्त श्री आर. पी. अहिरवार ने सी एस पी श्री अमित कुमार बट्टी, नगर दण्डाधिकारी श्री सी एल वर्मा, निगम उपायुक्त डॉ. प्रणय कमल खरे, राजस्व अधिकारी श्री बृजेष तिवारी के साथ सिविल लाईन लक्ष्मीनारायण पेट्रोल पम्प से रोड के दोनों ओर स्थित दुकानों को दांये एवं बांये की दुकानों का चिन्हित किया गया। जिसमें सिविल लाईन चौराहा से कालीचरण चौराहा की ओर जाने वाले मार्ग के बायें ओर की दुकानें और इसके सामने की ओर की दांये की ओर की दुकानों को चिन्हित किया गया। इसी प्रकार गोपालगंज लाल स्कूल से बसस्टेण्ड तक दांये की ओर दुकानें दांयी साईड और बांये की तरफ की दुकान लेफ्ट साईट की दुकानें कहलायेंगी । इसी प्रकार तीन मढ़िया से डफरिन अस्पताल की ओर से होते हुये परकोटा मुकेश मेडीकल तक दांयी ओर इसी प्रकार तीन मढ़िया से परकोटा एच.डी.एफ.सी. बैंक से होते हुये लाल दुकान तक बांयी ओर की दुकानों के लिये चिन्हित किया गया इसी प्रकार गौर मूर्ति से मस्जिद की ओर भंडारी दुकान से पुलिस चौकी तक बांये ओर और तीनबत्ती सरस्वती वाचनालय से नारियाल वालों की दुकानों तक दांयी ओर इसी प्रकार मस्जिद के पास पी. एन. बी. बैंक से राहतगढ़ बसस्टेण्ड तक बांयी ओर इसी प्रकार मजिस्द से राहतगढ बसस्टेण्ड तक दांयी ओर, इसी प्रकार मजिस्ट से राधा टाकीज से संपना मेचिंग सेंटर की ओर निगम मार्केट होते हुये गंधर्व लाज अस्परा टाकीज की ओर पेट्रोल पम्प भगवानगंज तिराहा तक बांयी और मजिस्द से वंदना होटल राधा तिराहा से होते हुये भगवानगंज तिराहा तक दांयी ओर इसी प्रकार नये बाजार और शहर के अन्य मार्गों की दुकानों को भी चिन्हित करने का कार्य किया गया। इस कार्य में स्थानीय व्यापारियों सामाजिक संगठनों के सदस्य और वार्ड संकट प्रबधंन समितियों के सदस्यों ने भी अपने समक्ष दांये और बांये दुकानों को चिन्हित करने में सहायता की।

इस संबंध में निगमायुक्त श्री आर. पी. अहिरवार ने बताया कि शहर में आने वाले दिनों में सागर शहर को अनलॉक किया जाना है लेकिन अभी भी सावधानी और सर्तकता की जरूरत है, और थोड़ी सी भी लापरवाही आम जनता को मुसीबत में डाल सकती है इसलिये शहर में एक दम भीड़ न बढ़े इसलिये शहर की दुकानों को एक दिन बांये और एक दिन दांये खोलने के संबंध में क्रायसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्यां सहित आम जनता ने सुझाव दिया था उसी के संबंध में यह तैयारियों की जा रही है ताकि जैसे ही सागर शहर अनलॉक हो तो एक दम से शहर में भीड़ भाड़ न बढ़े इसके अलावा दुकानदारों को भी वार्ड क्रायसिंस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्यों और विभिन्न व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों के माध्यम से यह सलाह दी जा रही है कि वह अपनी दुकान खोलने के पूर्व अपनी अपनी दुकानों के सामने गोले बनायें ताकि ग्राहकों के बीच में सोषल डिस्टेंसिंग बना रहे दुकान के सामनें प्लास्टिक सीट लगवायें और दुकान को खोलने के पूर्व अच्छी तरह से सेनेटाईज करवायें अपनी दुकानों का सामान बाहर रोड पर न रखें ताकि यातायात अवरूद्ध न हो और कोई ग्राहक बिना मास्क के सामान लेना आये तो उसे पहिले मास्क लगाने की सलाह दें और कोई दुकानदार बिना मास्क सामान विक्रय न करें अन्यथा उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी इस प्रकार इन उपायों को करके हम कोरोना को समाप्त करनेमें सफल होंगे। जिसमें व्यापारीगण और आम जनता प्रषासन को सहयोग प्रदान करें और कोविड नियमों का पालन करें जो स्वयं और परिवार के हित में है।