बारिश के पूर्व सभी तैयारियाँ सुनिश्चित करने के निर्देश

Scn news india
मनोहर
भोपाल-बाढ़ आपदा से निपटने के लिये जिला स्तर पर बाढ़ आपदा समिति की बैठक कर बारिश पूर्व सभी तैयारियाँ सुनिश्चित करें। यह निर्देश जल संसाधन एवं नगर निगम विभाग की समीक्षा बैठक में संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत ने दिये। श्री कियावत ने संभाग के सभी जिलों की बारिश पूर्व की तैयारियों की समीक्षा की।
   श्री कियावत ने कहा कि अतिवर्षा की स्थिति में बांधों के गेट खोलने से पूर्व प्रभावित होने वाली जनता को पर्याप्त समयपूर्व सूचना देने की प्रभावी व्यवस्था की जाए। साथ ही बाढ़ आपदा की स्थिति में प्रभावित क्षेत्रों में आपदा राहत सबंधी सभी तैयारियाँ पुख्ता रखी जाएं। वर्षा पूर्व डेम, तालाबों, जलाशयों आदि में तार फेंसिंग, साइन बोर्ड, पेट्रोलिंग के साथ ही 24×7 कर्मचारियों की तैनाती की जाए। संभागायुक्त श्री कियावत ने कहा कि शहर में वर्षा ऋतु के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में जल भराव की स्थिति निर्मित होने से किसी भी अप्रिय घटना की आशंका रहती है । इसके लिए चिन्हित नदी-नालों के साथ चिन्हित स्थलों के आसपास किए गए अतिक्रमण को सख्ती से हटाएं और जलभराव की स्थिति निर्मित नहीं होने दें। कंट्रोल रूम स्थापित कर 24×7 कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाए।
   श्री कियावत ने भोपाल सहित संभाग के सभी जिलों के आसपास के सभी बांधों की वर्षा पूर्व एवं वर्षाकाल में जल स्तर की जानकारी ली। बैठक में उपायुक्त श्रीमती संजू कुमारी, एडीशनल कमिश्नर नगर निगम श्री परिहार, अधीक्षण यंत्री जल संसाधन विभाग श्री पी.के.शर्मा सहित संभाग जिलों के संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।