निर्धारित लक्ष्य के अनुसार कार्य नहीं करने वाले ठेकेदारों का ठेका निरस्त करने के निर्देश

Scn news india

मनोहर

भोपाल -निर्धारित लक्ष्य के अनुसार जल प्रदाय एवं मल-जल योजनाओं का कार्य नहीं करने वाले ठेकेदारों का ठेका निरस्त करने की कार्यवाही करें। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने यह निर्देश मध्यप्रदेश अर्बन डेव्लपमेंट कंपनी के कार्यो की समीक्षा के दौरान दिये।

बरसात के पहले करवायें सड़कों की मरम्मत

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री सिंह ने कहा कि सीवरेज और जल प्रदाय योजनाओं के कारण क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत बरसात के पहले अनिवार्य रूप से करवायें। उन्होंने कहा कि ”आत्म-निर्भर” मध्यप्रदेश के तहत निर्धारित लक्ष्यों को समय-सीमा में पूरा करें। सभी अधिकारी-कर्मचारी मुख्यालय में रहें। श्री सिंह ने कहा कि स्थापना व्यय कम करें। मंत्री श्री सिंह ने प्रोजेक्टवार कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि कार्यो को पूरा करने का समय तकनीकी पहलुओं को ध्यान में रखकर निर्धारित किया जाय। इसके बाद प्रोजेक्ट निर्धारित समय में पूरा होना चाहिए।

बैठक में आयुक्त, नगरीय प्रशासन एवं विकास श्री निकुंज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि जल प्रदाय एवं मल-जल योजनाओं के कार्य को ”आत्म-निर्भर” मध्यप्रदेश के लक्ष्य में सम्मिलित किया गया है। प्रत्येक कार्य के लिए एक वर्कप्लान बनाया गया है। सतत् समीक्षा के लिए एक पोर्टल तैयार किया गया है।

विभिन्न जिलों में 110 जल प्रदाय और 22 मल-जल योजनाएँ संचालित है। 13 शहरों में मिनी स्मार्ट सिटी का कार्य चल रहा है। इसके साथ ही 25 योजनाएँ निविदा और 10 डीपीआर स्तर पर है।

श्री श्रीवास्तव ने बताया कि गत वर्ष यह तुलना में इस वर्ष कार्यो में तेजी आयी है। उन्होंने बताया कि जुलाई से सितम्बर 2021 के बीच 23 और अक्टूबर से दिसम्बर 2021 के बीच 36 योजनाओं को पूरा करने का लक्ष्य है।

इस दौरान प्रमुख सचिव नगरीय विकाय एवं आवास श्री मनीष सिंह एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।