तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए खोला जाए कोरोना कर्फ्यू

Scn news india

मनोहर

जबलपुर-तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए कोरोना कर्फ्यू को धीरे-धीरे खोला जाए। यह बात सहकारिता मंत्री डॉ. अरविंद भदौरिया ने जबलपुर और छिंदवाड़ा के जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों से चर्चा के दौरान कही। शुक्रवार को मंत्री डॉ. भदौरिया ने वर्चुअल बैठक में कोरोना कर्फ्यू खोलने को लेकर सभी के सुझाव सुने तथा इस संबंध में तैयारी को लेकर अधिकारियों से चर्चा की।

  जनप्रतिनिधियों ने सुझाव दिए कि कोरोना कर्फ्यू खोलने के प्रथम चरण में ऐसे संस्थान और दुकानें बंद रखी जाएँ जहाँ अत्याधिक भीड़ लगने की संभावना हो। सभी ने बहुत आवश्यक और जीवन रक्षा से जुड़ी दुकानें और संस्थाओं को खोलने एवं कोरोना की तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए कोरोना संक्रमण से बचाव की गाइड लाइन का सख्ती से पालन कराने के सुझाव दिए। साथ ही ब्लैक फंगस एवं कोविड मरीजों के उपचार की पर्याप्त बेहतर व्यवस्था एवं दवाईयों की उपलब्धता पर खास ध्यान देने की बात कही गई। कोरोना कर्फ्यू सीमित रूप में खोलने के साथ-साथ गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराने पर सभी ने सहमति व्यक्त की।

कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की तैयारी के संबंध में तीनों जिलों के कलेक्टर्स ने बताया कि तीसरी लहर के अनुमान के अनुसार बच्चों और सामान्य मरीजों के लिए शासकीय और निजी स्वास्थ्य संस्थाओं और अस्पतालों में बेड, चिकित्सकों तथा आवश्यक यंत्रों, दवाईयों की उपलब्धता कराने के लिए तैयारियां जोरों पर हैं। बच्चों के लिए होमली और फ्रेंडली माहौल में उपचार की व्यवस्था की गई है जिससे बच्चों का उपचार उनके मनोनुकूल वातावरण में किया जा सके।

मंत्री डॉ. भदौरिया ने सभी जनप्रतिनिधियों के सुझावों का स्वागत किया। डॉ. भदौरिया ने कहा कि प्रत्येक जिला स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार जिला क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी की सलाह के अनुसार निर्णय कर सभी पक्षों को ध्यान में रखते हुए जन स्वास्थ्य के हित में निर्णय ले। डॉ. भदौरिया ने सुझाव दिया कि सभी जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण तीसरी लहर में बच्चों के प्रभावित होने की आशंका और खबरों से भयाक्रांत बच्चों से वर्चुअली जुड़कर उन्हें विश्वास दिलाएं कि शासन द्वारा आने वाली चुनौती के लिए पूर्ण तैयारी कर ली गई है, उनमें आत्मविश्वास जगाएं और उन्हें भयमुक्त करने की प्रेरणादायी कहानी जैसी अन्य कई रचनात्मक गतिविधियों की चर्चा कर उनमें पॉजीटिव सोच जाग्रत करें। वर्चुअल बैठक में तीनों जिलों के कलेक्टर्स, विधायक सहित अन्य अधिकारीगण, जनप्रतिनिधियों ने सहभागिता की।