1 जून से अनलॉक की प्रक्रिया तेज, ग्रुप ऑफ मिनिस्टर की अहम बैठक

Scn news india

मनोहर

भोपाल-  प्रदेश को 1 जून से अनलॉक करने पर विचार और उस पर अमल के लिए सरकार ने एक और ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स(GoM) समिति बनादी गई  है. यह ग्रुप ऑफ मिनिस्टर शैक्षणिक गतिविधियों को अन लॉक करने पर अपने सुझाव मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को देगा. उससे पहले बनाए गए 6 ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स ने आज अपना प्रजेंटेशन सीएम के सामने दिया. उसमें  सरकारी दफ्तर 50% कर्मचारियों की उपस्थिति में खोलने और मॉल-सिनेमा हॉल बंद करने की सिफारिश की गयी.

1 जून से अनलॉक के लिए बनाए गए 6 ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स ने आज अपना प्रजेंटेशन  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सामने दिया. इसी दौरान यह तय किया गया कि शैक्षणिक गतिविधियों को अन लॉक करने के लिए अलग से एक और GoM बनाया जाए. इसमें स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा सभी विभागों को शामिल किया गया है. एमपी सरकार ने एक जून से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू करने का ऐलान किया है. इसके लिए 6 मंत्री समूह बनाए गए हैं जो अपने सुझाव मुख्यमंत्री को देंगे.

बता दें कि इससे पहले एमपी में अनलॉक की प्रक्रिया को लेकर बनाए गए ग्रुप ऑफ मिनिस्टर की अहम बैठक हुई थी।  गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में अनलॉक की कुछ गाइड लाइन पर सहमति बन गयी है. जिन्हें सीएम के सामने रखा गया है. जिन बातों पर सहमति बनी है उसके तहत-

  •  सरकारी कार्यालय में 50% कर्मचारियों की उपस्थिति हो सकेगी
  • .राजनीतिक और धार्मिक गैदरिंग बंद रहेंगी. एक समय में मंदिर में पुजारी के अलावा दो अन्य श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे.
  • मॉल, टॉकीज, जिम, स्विमिंग पूल फिलहाल बंद रहेंगे.
  • निर्माण कार्य और सर्विस प्रोवाइडर संबंधी गतिविधियां चालू रखने पर सहमति.
  • हवाई यात्रा शुरू रहेंगी. पंजीयन और एग्रीकल्चर कार्यालय खुलेंगे.
  • शादी समारोह में दोनों पक्षों से 20-20 संख्या रहेगी. मृत्यु भोज में 20 की संख्या रहेगी. दाह संस्कार में 20 लोग रहेंगे.
  • राज्यों के बॉर्डर पर सख्ती रहेगी, आर्थिक गतिविधि चालू रहेंगी.
Live Web           TV