बन्द नल-जल योजनाओं को चालू कराएं- मंत्री श्री पटेल

Scn news india

मनोहर

भोपाल-किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने हरदा जिले में  बंद पड़ी नल-जल योजनाओं को अविलंब चालू कराने के निर्देश दिए हैं। वे जिले में नल-जल योजनाओं और गेहूँ उपार्जन की समीक्षा कर रहे थे।

नल-जल योजनाओं की समीक्षा के दौरान बताया गया कि 89 गाँवों में नवीन योजनाओं का कार्य प्रगतिरत है एवं 206 गाँवों में डीपीआर तैयार कर लिए गए हैं। जिले में पूर्व से संचालित 149 नल जल योजना में से विभाग के द्वारा 130 नल जल योजनाओं को चालू स्थिति में बताया गया। मंत्री श्री पटेल ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को निर्देशित किया कि प्रत्येक गाँव की नल-जल योजनाओं की वस्तु-स्थिति से विस्तृत जांच कर अवगत कराया जाए। 

मंत्री श्री पटेल ने बैठक में कहा कि ग्राम प्रतापपुरा, नीमगांव, भुन्नास की नल-जल योजना के कार्यों की ग्रामीणों के द्वारा बार-बार शिकायतें आ रही है। यहाँ की नल-जल योजनाएं बंद पड़ी हुई है। विस्तृत जांच कर दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई कर नल-जल योजनाओं को प्रारंभ करवाया जाए।

आदिवासी विकास योजनाओं की समीक्षा के दौरान बताया गया कि जिले में 5040 वनाधिकार पट्टों का वितरण किया गया है, जिसमें 353 पट्टे वन मित्र पोर्टल के शामिल है। बैठक में सहकारिता विभाग के द्वारा रबी उपार्जन की जानकारी देते हुए बताया गया कि जिले के 112 उपार्जन केंद्रों पर 35 हजार 150 किसानों से 36 लाख एक हजार मीट्रिक टन गेहूं खरीदा जा चुका है। जिले में कुल उपार्जन हेतु 44 हजार 231 किसानों का पंजीकरण किया गया है। मंत्री श्री पटेल ने निर्देशित कि किसानों से गेहूँ उपार्जन करने की कार्यवाही शीघ्र की जाए। 

बैठक में कलेक्टर , मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।