जिला अस्पतालों में संविदा पर तुरंत भर्ती करने के निर्देश

Scn news india

हर्षिता वंत्रप  

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना का टेस्ट हर नागरिक का अधिकार है। जो भी टेस्ट कराना चाहेगा, उसका नि:शुल्क टेस्ट किया जाएगा। प्रदेश में 26 हजार से अधिक कोरोना मरीजों का नि:शुल्क इलाज किया जा रहा है। इनमें से 22 हजार 237 का शासकीय अस्पतालों में, 3080 का अनुबंधित अस्पतालों में तथा 1335 मरीजों का आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत सम्बद्ध अस्पतालों में नि:शुल्क इलाज हो रहा है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में लगाए जा रहे ऑक्सीजन प्लांट शीघ्र चालू हो जाएँ तथा जहाँ सीटी स्केन मशीनें लगाई जानी है, उन्हें जल्दी लगाया जाए। जिन अस्पतालों में चिकित्सा स्टाफ की कमी है, कलेक्टर्स संविदा पर तुरंत भर्ती कर लें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में कोरोना के उपरांत ब्लेक फंगस नामक रोग के कुछ मामले सामने आए हैं। इस संबंध में भारत सरकार द्वारा जारी की गई एडवाइजरी को प्रदेश के सब अस्पतालों में भिजवाया जाए तथा निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार इस रोग का इलाज किया जाए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोरोना नियंत्रण कोर ग्रुप के सदस्यों से चर्चा कर जिलों में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा की। बैठक में कोर ग्रुप के सदस्य, जिलों के प्रभारी मंत्री और अधिकारी उपस्थित थे।

9754 नए प्रकरण

प्रदेश में कोरोना के 9754 नए प्रकरण आए हैं, 9517 मरीज स्वस्थ हुए हैं तथा 1 लाख 11 हजार 366 सक्रिय मरीज हैं। प्रदेश में आज पॉजिटिविटी रेट 14.78% रहा। साप्ताहिक पॉजिटिविटी 17.2% है। संक्रमण की दृष्टि से प्रदेश का देश में 15वां स्थान है।

10 जिलों में 200 से ज्यादा नए प्रकरण

प्रदेश के 10 जिलों में 200 से ज्यादा नए प्रकरण हैं। इंदौर में 1651, भोपाल में 1412, ग्वालियर में 793, जबलपुर में 542, रतलाम में 350, उज्जैन में 275, रीवा में 251, दमोह में 243, शहडोल में 242 तथा शिवपुरी में 210 नए प्रकरण आए हैं।

रतलाम जिले के लिए विशेष रणनीति बनाएँ

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि रतलाम की स्थिति चिंताजनक है, वहाँ पर विशेष ध्यान दें। रतलाम में कोरोना ग्रोथ रेट 2.8% है तथा साप्ताहिक पॉजिटिविटी 25.7% है, जो कि राज्य के औसत से काफी ज्यादा है। प्रतिदिन 366 प्रकरण आ रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि रतलाम के लिए विशेष रणनीति बनाएँ। जिले में छोटे केन्द्रों पर बिस्तर, ऑक्सीजन आदि की सुविधा प्रदान की जाए।

दमोह की साप्ताहिक पॉजिटिविटी 26.3%

दमोह जिले की समीक्षा में पाया गया कि वहाँ की साप्ताहिक पॉजिटिविटी 26.3% है, जो काफी ज्यादा है। ग्रोथ रेट 2.4% है तथा प्रतिदिन औसत 146 मरीज आ रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि जिले में किल कोरोना अभियान के अंतर्गत घर-घर टीम जाए तथा एक-एक मरीज की पहचान कर उनका इलाज किया जाए। संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए कोरोना कर्फ्यू सख्ती से लागू किया जाए।

आयुष्मान भारत योजना में 335 निजी अस्पताल संबद्ध

प्रदेश में आयुष्मान भारत योजना में अभी तक 335 निजी अस्पतालों को सम्बद्ध किया गया है, जिनमें 1335 कोविड मरीजों को नि:शुल्क इलाज दिया जा रहा है।

नरपिशाच बच न पाएँ

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नकली रेमडेसिविर बनाने वाले और इसकी कालाबाजारी करने वाले नरपिशाच हैं, इनके विरूद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए। इस संबंध में विधि-विशेषज्ञों की मदद ली जाए। बताया गया कि प्रदेश में अभी तक ऐसे 48 मामलों में रासुका के अंतर्गत कार्रवाई और एफ.आई.आर. दर्ज की गई है।