सायना स्कूल में शुरु होगा 3 सौ बैड क्षमता का कोविड केयर सेंटर, ऑक्सीजन और न्यूबोलाईजर मशीनें रहेंगी उपलब्ध

Scn news india

संवादाता सुनील यादव मुड़वारा कटनी

कटनी जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए शासन-प्रशासन द्वारा लगातार प्रभावी प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में सायना स्कूल में 300 बिस्तर की क्षमता के सांसद कोविड केयर सेन्टर की शुरुआत शनिवार को होगी। जिसकी तैयारियों का जायजा शुक्रवार को पूर्व राज्यमंत्री एवं वर्तमान विधायक संजय सत्येन्द्र पाठक ने लिया। उन्होने कहा कि हमारा उद्देश्य विपदा के इस दौर में सुगमता और सहूलियत उपलब्ध कराना है। सांसद कोविड केयर सेन्टर में असिम्टोमेटिक कोविड पॉजीटिव पेशेन्ट्स का उपचार किया जाएगा।

कोविड केयर सेन्टर की व्यवस्थाओं को लेकर संबंधित विभाग के अधिकारियों से समीक्षा भी विधायक संजय सत्येंद्र पाठक ने की। उन्होने कहा कि सेन्टर की साफ-सफाई और सैनीटाईजेशन की जिम्मेदारी नगर निगम आयुक्त की होगी। वहीं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को पैरामेडिकल स्टाफ की नियुक्ति और असिम्टोमेट्क्सि कोविड पॉजीटिव मरीजों के लिए लगने वाली दवाईयां उपलबध कराने के निर्देश उन्होने दिए।

समीक्षा के दौरान कोविड केयर सेन्टर में आपातकालीन व्यवस्था के लिए भी दो रुम तैयार रखने की बात भी विधायक संजय सत्येंद्र पाठक ने कही। उन्होने बताया कि पेशेन्ट् के अटेंडर के लिए पृथक से व्यवस्था होगी। वहीं सेन्टर में 50 न्यूबोलाईजर मशीन और भोजन संबंधित अन्य व्यवस्थाएं स्कूल प्रबंधन के द्वारा की जाएंगी। साथ ही पैरामेडिकल स्टाफ और डॉक्टर्स के रहने के लिए भी बेहतर व्यवस्था स्कूल प्रबंधन करेगा। आवश्यकता पड़ने पर आपातकालीन सेवा के लिए एक एम्बुलेन्स भी कोविड केयर सेन्टर में उपलब्ध रहेगी।

कोविड केयर सेन्टर में उपचार के लिये दाखिल होने वाले मरीजों का बेहतर ट्रीटमेन्ट हो सके, इसके लिये विधायक पाठक ने सेवानिवृत्त शासकीय चिकित्सकों और निजी चिकित्सकों से मोबाईल पर संपर्क कर सहयोग करने का आग्रह भी किया।

सांसद द्वारा उपलब्ध कराई जा रही हैं 85 ऑक्सीजन कन्सन्ट्रेटर मशीनें

विधायक संजय सत्येन्द्र पाठक ने बताया कि भाजपा प्रदेशाध्यक्ष एवं क्षेत्रीय सांसद बीडी शर्मा द्वारा 85 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर मशीन उपलब्ध कराई जा रही हैं। जिसका उपयोग कोविड केयर सेन्टर और आवश्यकता अनुरुप अस्पतालों में किया जाएगा। जिसमें से 75 मशीनें 4 दिन बाद प्राप्त होंगी। वहीं 10 मशीनें आज प्राप्त हो जाएंगी।

सिविल अस्पताल विजयराघवगढ़ में बढ़ाए जांएगे 50 बैड

सांसद बीडी शर्मा के द्वारा कोविड के बढ़ते प्रकोप को देखते हुये सिविल अस्पताल विजयराघवगढ़ में कोविड के मरीजों के इलाज के दृष्टिगत 50 बैड बढ़ाने के निर्देश दिये गये हैं। इसकी जानकारी भी विधायक श्री पाठक ने दी। उन्होने बताया कि शीघ्र ही सिविल अस्पताल विजयराघवगढ़ में बैड्स की उपलब्धता हो जायेगी। जिससे क्षेत्रीय लोगों के लिये सहूलियत होगी।

सिविल अस्पताल विजयराघवगढ़ को उपलब्ध कराएं पैरामेडिकल स्टाफ

सांसद कोविड केयर सेन्टर की तैयारियों की समीक्षा के दौरान सिविल अस्पताल विजयराघवगढ़ में स्टाफ उपलब्ध कराने के निर्देश भी विधायक पाठक ने सीएमएचओ को दिए। उन्होने कहा कि सिविल अस्पताल में स्टाफ की कमी है, इसलिये कोविड के मद्देनजर बाजार जिन मानव संसाधन का चयन विभाग द्वारा किया जा रहा है, उनमें से कुछ की पोस्टिंग सिविल चिकित्सालय विजयराघवगढ़ के लिये भी करें।
इस दौरान प्रभारी अपर कलेक्टर रोहित सिसोनिया, एडिशनल एसपी संदीप मिश्रा, नगर निगम आयुक्त सतेन्द्र धाकरे, सीएमएचओ डॉ. प्रदीप मुढि़या सहित अन्य संबंधित अधिकारी भी मौजूद रहे।