14  अप्रैल से 16 अप्रैल के दौरान इन स्थानों पर हो सकती है बारिश

Scn news india

मनोहर

वर्षा पूर्वानुमान 14   से 16 अप्रैल

देश में तेज गर्मी के बीच एक बार फिर कई स्थानों पर मौसम में परिवर्तन देखने को मिल रहा है | जहाँ लोग अभी गर्मी से परेशान है वहीँ भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अगले तीन- चार दिनों के दौरान मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी क्षेत्रों और ओडिशा में अगले 4-5 दिनों के दौरान और झारखंड में बिजली चमकने तथा तेज हवाओं के साथ छिटपुट वर्षा का अनुमान जताया है | मौसम में यह परिवर्तन दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश तथा समीवर्ती क्षेत्रों में निचले स्तरों पर एक तूफानी परिसंचरण के कारण है इसके अतरिक्त उत्तरी भारत में 14 -17 अप्रैल के दौरान एक ताजा सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र तथा 15 -17 अप्रैल के दौरान समीपवर्ती मैदानी क्षेत्रों के प्रभावित होने का अनुमान है।

14 अप्रैल के दिन इन स्थानों पर हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के अनुसार 14 अप्रैल के दिन जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बिजली, ओलावृष्टि और तेज हवाओं के साथ तूफान आने की और विदर्भ, गंगेय पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना और केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर हल्की और तेज़ हवा के साथ और मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, अरुणाचल में अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने के साथ उत्तर प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और लक्षद्वीप में बिजली कड़कने के साथ तूफान का संभावना है ।

पश्चिम राजस्थान में अलग-थलग स्थानों पर गरज के साथ आंधी-तूफान की संभावना है ।
तटीय और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे और तमिलनाडु के दक्षिण और घाट क्षेत्रों में पृथक स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना।

15 अप्रैल के दिन इन स्थानों पर हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के अनुसार 15 अप्रैल के दिन जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, विदर्भ, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, ओडिशा के अलग-अलग स्थानों पर गरज और तेज़ हवाओं के साथ गरज के साथ बारिश हो सकती है । असम और मेघालय, तेलंगाना और केरल और माहे और हिमाचल प्रदेश, पंजाब, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल और लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर बिजली के साथ बारिश होने की संभवना है ।
पश्चिम राजस्थान में अलग-थलग स्थानों पर गरज के साथ आंधी-तूफान की संभावना है।
जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, तटीय और दक्षिणी कर्नाटक के भीतरी भागों में, केरल और माहे तथा तमिलनाडु के दक्षिणी घाटों में कहीं कहीं भारी बारिश का अनुमान है।

16 अप्रैल के दिन इन स्थानों पर हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के अनुसार 16 अप्रैल के दिन जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, विदर्भ , झारखंड , पश्चिम बंगाल और सिक्किम ,ओडिशा ,असम और मेघालय ,तेलंगाना और केरल तथा माहे में बिजली की कड़क के साथ आंधी तूफान और तेज़ हवाएं चलेंगी और हिमाचल प्रदेश ,पंजाब ,बिहार , अरूणाचल प्रदेश ,नगालैंड ,मणिपुर ,मिजोरम और त्रिपुरा , तटीय आंध्र प्रदेश और यनम ,रायलसीमा ,कर्नाटक ,तमिलनाडु ,पुडुचेरी और करईकल तथा लक्षद्वीप में बिजली की कड़क के साथ के साथ आंधी तूफान की संभावना है ।
पश्चिमी राजस्थान में कहीं कहीं धूल भरी आंधी और तूफान की संभावना है।
जम्मू कश्मीर ,लद्दाख, गिलगित बालटिस्तान और मुजफ्फराबाद, तटवर्ती और आंतरिक कर्नाटक ,केरल और माहे तथा तमिलनाडु के दक्षिण और घाट इलाकों में कहीं कहीं भारी बारिश की संभावना है।