लॉकडाउन: व्यापारियों ने दिया समर्थन, घरों में कैद रहे लोग पूरी तरह मुस्तैद रहे पुलिस कर्मचारी

Scn news india


दिलीप पाल 
आमला। लॉकडाउन आमला शहर सहित कस्बो और गांवों में पूरी तरह सफल दिखाई दिया। आम लोग अनावश्यक रूप से घर से बाहर भी नहीं निकले। अवकाश होने से सभी कार्यालय बैंक, कियोस्क, शासकीय कार्यलय आदि सभी संस्थान बंद रहे। सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। पुलिस टीम पूरे दिन पेट्रोलिंग करती रही। कोरोना महामारी ने लोगों को इतना दहशत में डाल दिया है कि अब घर के बाहर निकलना मुश्किल हो गया। कोरोना महामारी को देखते हुए रविवार को टोटल लॉकडाउन का आदेश कलेक्टर अमनबीर सिंह बैस ने गत दिवस जारी किया था। ब्लाक मुख्यालय, गांव-कस्बों में भी लॉकडाउन का असर देखने को मिला है। कोरोना बीमारी से बचने सभी ने अपने आप को घरों में कैद कर लिया है।

एमरजेंसी सेवा रही शुरू –

लॉकडाउन में केवल एमरजेंसी सेवाएं ही सुचारू रूप से संचालित रही। सुबह के समय दूध और अखबार वितरण के लिए समय निर्धारित किया था। ठीक समय के मुताबिक ही दूध, अखबार वितरण करने दिया। इसके बाद कोई भी आवाजाही नहीं हो पाई। स्वास्थ्य सेवाओं के लिए पूरी तरह से छूट रही। शासकीय स्वास्थ्य कर्मचारियों को आने-जाने की अनुमति थी। साथ ही इलाज करने के लिए भी मरीजों को अस्पताल तक पहुंचने दिया गया।

सड़कों पर पसरा रहा सन्नाटा –

लॉकडाउन के कारण सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। शनिवार रात से ही लॉकडाउन का असर दिखना शुरू हो गया था। शनिवार रात से ही लॉकडाउन प्रभावी हो गया जो सोमवार सुबह 5.30 बजे तक प्रभावी रहा। जिसके चलते लोग घरों में पूरी तरह से कैद रहे। शहर में भी सड़क पर कोई भी व्यक्ति घुमते नजर नहीं आ रहा था।

व्यापारियों ने दिया समर्थन –

लॉकडाउन को व्यापारियों ने भी पूरा समर्थन किया है। शहर में एक भी दुकान ऐसी नहीं थी जो खुली थी। सभी दुकानों पर ताले लटके थे। लॉकडाउन को लेकर पहले से ही जिला प्रशासन ने कमर कस ली थी और सभी को अपने प्रतिष्ठान बंद रखने के लिए कहा था। प्रशासन के आदेश के बाद सभी ने अपनी दुकानें बंद रखकर समर्थन दिया।

पुलिस करती रही पेट्रोलिंग – एसडीओपी नम्रता सोंधिया के निर्देशन में थाना प्रभारी सुनील लाटा मार्गदर्शन में लॉकडाउन के चलते सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये थे। चौक-चौराहों पर पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई थी, ताकि लॉकडाउन का सख्ती से पालन हो सके। पुलिस पेट्रोलिंग टीम ने सुरक्षा व्यवस्था पर सतत निगरानी रखी। टीम ने शहर में घूम-घूमकर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। पूरे समय पुलिस कर्मी मुस्तैद रहे। टोटल लॉकडाउन में कोई व्यक्ति आदेशों का उल्लंघन तो नहीं कर रहा है इसके लिए सहायक निरीक्षक शेलेन्द्र वर्मा ने शहर में भ्रमण कर लॉकडाउन की व्यवस्थाओं का जायजा लिया है। ओर लोगो को घरों में रहने की अपील की इस दौरान उपनिरीक्षक आपला सिंह आदि पुलिसकर्मि तैनात थे।