छठवे सप्ताह भी हुआ सतपुड़ा जलाशय में स्वच्छता का महाअभियान भारतीय मजदूर संघ स्वच्छता अभियान मे श्रमदान किया

Scn news india

आयुष वंत्रप 

सारनी- जल प्रहरी मोहन नागर जी के कुशल मार्गदर्शन में सतपुड़ा जलाशय स्वच्छता अभियान समिति द्वारा सतपुड़ा जलाशय मे जलीय खरपतवार चाइनीस झालर (सल्वानीया मोलेस्टा) को जन भागीदारी से निकाने के प्रयास के छठवे चरण में आज भारतीय मजदूर संघ,मछुआरा समाज एवं नगर के अन्य बुद्धिजीवियों द्वारा श्रमदान कर सतपुड़ा जलाशय से जलीय खरपतवार को निकालने का कार्य किया गया।

आज के श्रमदान से लगभग 12 ट्राली चाइनीस खरपतवार को सतपुड़ा जलाशय से निकाला गया। इसी बीच लोकसभा में क्षेत्र के सांसद द्वारा सतपुड़ा जलाश्य मे फैली खरपतवार की पीड़ा को रखते हुए सारणी की जीवन रेखा के संरक्षण की मांग की गई थी जिससे कि सतपुड़ा जलाशय स्वच्छता अभियान समिति के सदस्यों में हर्ष का माहौल है। भारतीय मजदूर संघ के महामंत्री विजेंद्र सिंह अध्यक्ष प्रकाश राव, ने कहाॅ की सतपुड़ा जलाशय मे फैली चाइनीस झालर ने समूचे जलाशय को अपने आगोश में ले लिया है जिसके कारण जलीय जंतुओं पर बुरा असर हो रहा है जिस तरह इस चाइनीस झालर ने जलाशय को आच्छादित कर रखा है उससे जलाशय के अस्तित्व पर ही खतरा नजर आ रहा है।

जल प्रहरी मोहन नागर जी के आवाहन पर जनभागीदारी से जलाशय को स्वच्छ करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं जोकि सराहनीय कार्य है निश्चित ही देर सवेर इस पुनीत कार्य से जलाशय को पुनः अपने पूर्व के स्वरूप में स्थापित करने का यह समग्र प्रयास है। साथ ही भारतीय मजदूर संघ के महेंद्र सिंह ठाकुर और अशोक मालवीय ने कहाँ की आज इस अभियान से भारतीय मजदूर संघ जुड़ा है आगे भी भारतीय मजदूर संघ के कार्यकर्ता समय-समय पर सतपुड़ा जलाशय स्वच्छता अभियान को गति देने का कार्य करेंगे।मछुआरा समाज द्वारा सतत जलाशय के स्वच्छता के लिए श्रमदान किया जा रहा है जिसके लिए मछुआरा समाज बधाई का पात्र है । स्वच्छता अभियान समिति के सदस्य रंजीत सिंह ने बताया कि कोरोना वायरस के कारण जिला प्रशासन ने रविवार लॉकडाउन लगाया गया है जिसके कारण स्वच्छता अभियान के दिन में परिवर्तन कर शनिवार के दिन यह अभियान को पुरा किया गया जिसमें सीमित संख्या मे सभी श्रमदानीयों ने मास्क लगाकर श्रमदान किया।

इस अवसर पर सतपुड़ा जलाशय स्वच्छता अभियान समिति से जुड़े रंजीत सिंह, मोतीलाल कुशवाहा,राजेश भदौरिया,भीम बाहदुर थापा, मोहन मोरे, किशोर बरदे, प्रकाश शिवहरे, सुधा चन्द्रा, भारतीय मजदूर संघ के विजेन्द्र सिह, प्रकाश राव,सुदामा सिंह,अशोक मालवीय, महेन्द्र सिंह ठाकुर, संजय सिंह, देवेन्द्र भादे, कमल किशोर भावसार, अक्षय जोशी, मुकेश यादव, प्रवीण सोनी, राहुल पाटील, नदीम हैदर, एवं अन्य श्रमदानी उपस्थित थे ।