यूपी-बिहार सहित इन राज्यों में बारिश की संभावना, जानें- होली पर कैसा रहेगा मौसम

Scn news india

मनोहर

मौसम में बदलाव जारी है। आगामी 24 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालयी भागों पर हल्की वर्षा या बर्फबारी हो सकती है। हालांकि यह गतिविधियां आज रात तक ही संभव हैं। उसके बाद 25 मार्च से मौसम साफ हो जाएगा। उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों, बिहार के कुछ भागों, पूर्वी मध्य प्रदेश, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने के आसार हैं। उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश में 25 मार्च के बाद मौसम साफ हो जाएगा। वहीं दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में, केरल के कुछ हिस्सों में छिटपुट जगहों पर हल्की बारिश जारी रहने की उम्मीद है। 25 मार्च से उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत पर मध्यम से तेज उत्तर पश्चिमी हवाएं चलेंगी। इन हवाओं के प्रभाव से सुबह के तापमान में कुछ और गिरावट हो सकती है जबकि मौसम साफ होने के कारण दिन में पारा ऊपर चढ़ेगा। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो घंटे में राजस्थान के नदबई, भरतपुर के आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी।

28 मार्च को फिर पश्चिमी विक्षोभ आने की उम्मीद

अगले पश्चिमी विक्षोभ के 28 मार्च को उत्तर के पर्वतीय राज्यों के पास आने की उम्मीद है। जिसके कारण फिर से पर्वतीय इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी होगी। उत्तर भारत के पहाड़ों के अलावा कुछ एक पूर्वोत्तर क्षेत्रों और दक्षिण भारत में केरल में छिटपुट वर्षा हो सकती है। शेष सभी भागों में अब मार्च के आखिर तक मौसम शुष्क रहेगा।

होली पर मौसम साफ रहने की संभावना

होली की पूर्व संध्या से लेकर यानि 28 मार्च की संध्या को होलिका दहन के समय से रंगोत्सव के दिन अर्थात 29 मार्च तक उर्पयुक्त राज्यों को छोड़कर देश के बाकी सभी शहरों में होली में बारिश जैसी कोई बाधा मौसम नहीं डालेगा। मौसम के कई दिनों तक शुष्क रहने की संभावना के बीच होली से देश के अधिकांश हिस्सों में तापमान में उल्लेखनीय वृद्धि होने की संभावना है।

पश्चिमी विक्षोभ का राजस्थान में दिख रहा असर

राजस्थान में लगातार मौसम करवट ले रहा है। पश्चिमी विक्षोभ का असर राजस्थान में दिख रहा है। लिहाजा आज भी बरसात व ओलावृष्टि का दौर जारी रहने की संभवानाएं हैं। मौसम विभाग की मानें, तो प्रदेश के कई जिलों में आज भी बारिश हो सकती है, इसके लिए विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया है। वहीं प्रदेश के उतर पूर्वी भाग में आज भी तेज हवाओं चल रही है। लिहाजा संभावना यह भी जताई जा रही है कि बरसात के साथ ओले भी कुछ स्थानों पर गिर सकते हैं। हालांकि यह बताया जा रहा है कि गुरुवार से मौसम एक बार फिर साफ हो जाएगा।