स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 वार्ड प्रेरकों की समीक्षा बैठक संपन्न

Scn news india

हर्षिता वंत्रप 

सारनी -स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 वार्ड प्रेरकों की समीक्षा बैठक नगर पालिका परिषद् सारनी जिला बैतूल (म.प्र.) के सहयोग से ग्राम भारती महिला मंडल शोभापुर काॅलोनी , जिला बैतूल (म.प्र.) द्वारा स्वच्छ भारत मिशन ( आई. ई. सी. ) के तहत जनजागरूकता अभियान के संबंध में वार्ड क्र.01 से वार्ड क्र.36 तक समुदाय आधारित गतिविधियों के अन्र्तगत विभिन्न गतिविधियां संचालित की जा रही है। इन कार्यक्रम के क्रियान्वयन अन्र्तगत प्रत्येक वार्ड में वालंटियरो की नियुक्ति की गई और समय समय पर इनकी समीक्षा बैठकों का आयोजन किया जाता है इसी तारतम्य में दिनांक 03.12.2019 को समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।


कार्यक्रम में विशेष अतिथी के रूप में माननीय श्री के. के. भावसार ( नोडल अधिकारी स्वच्छ भारत मिशन ) और राजेश वागद्रे की उपस्थिती रही ग्राम भारती महिला मंडल के वालंटियर्स द्वारा मुख्य बिन्दुओं पर प्रचार किया जा रहा है।
01ः- 100ः घरों से गीला सूखा कचरा पृथक पृथक कचरा वाहनों में डलवाना सुनिष्चित करें।
02ः- प्रत्येक वार्ड में मटका खाद बनाने हेतु प्रेरित करेगे। मटका खद बनाने की विधी प्रेरको को प्रेक्टिकल कर बतालाया गया।
03ः- प्रत्येक वार्ड में स्वसहायता समूह एवं महिलाओं की बैठक आयोजन सुनिष्चित करें ।
04ः- प्रत्येक वार्ड में शौचालय फीड बैक अन्र्तगत नं. 6937002211 का प्रसार किए जाएं।
05ः- प्रत्यके वार्ड में स्वच्छता सर्वेक्षण फीड बैक नं. पर 9226110022 का प्रचार किए जाएं।
इन बिन्दुओं पर प्रत्येक वालंटियर से चर्चा कर क्षे़त्र को स्वच्छ बनाए जाने के उददे्ष्य से विस्तृत समझाइष दी गई। श्रीमान् भावसार जी द्वारा बताया गया कि फील्ड में कोई भी समस्या आए तो सीधे मुझसे संपर्क करें। क्षेत्र को स्वच्छता रैकिंग में लाने हेतु प्रत्येक नागरिक को सहभागिता सुनिष्चित करें और सारनी नगर पालिका परिषद् से प्रत्येक नागरिक को क्षेत्र के रैकिंग में उत्कृष्ट स्थान प्राप्त होने पर गौरवान्ति होने का अवसर प्राप्त होगा इस बात के संदर्भ में जागरूक किया जाए कार्यक्रम क्रियान्वयन में ग्राम भारती महिला मंडल के 36 वालंटियर 4 समन्वयन और 1 कार्यक्रम अधिकारी और 3 मागदर्षक की भूमिका निवर्हन कर रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.