सारनी -जब लगी राहुल गैस एजेंसी में आग

Scn news india

आयुष वंत्रप सारनी 

सारनी -दोपहर लगभग 12 बजे गैस एजेंसी में आग लगने की सुचना  फाइयर ब्रिगेड विभाग को मिलते ही गाडी के सायरन से गैस एजेंसी में आग लगने की खबर नगर में आग की तरह फ़ैल गई। वही चंद मिनटों में एजेंसी परिसर में भीड़ के साथ फायर ब्रिगेड , एम्बुलेंस और पुलिस प्रशासन की मौजूदगी देख लोगों ने अंदाजा लगा लिया की कुछ तो हुआ है।

दरअसल आग लगने की परिस्तिथियों पर सुरक्षा की व्यवस्थाओं का जायजा लेने एजेंसी परिसर में मॉकड्रिल चल रहा था. गैस एजेंसी संचालक राहुल साबले ने बताया कि  इंटेलिजेंस ब्यूरों गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा मध्यप्रदेश पॉवर जनरेटिंग कम्पनी लिमिटेड सारनी के माध्यम से ऑफ साईड मॉकड्रिल किया गया था।  जिस हेतु अचानक आग लगने की परिस्तिथियों पर सुरक्षा की व्यवस्थाओं का जायजा लेने ऑफ साईड मॉकड्रिल आयोजन हेतु राहुल गैस एजेंसी को चुना गया था। जिसमे प्रशिक्षित फायर विभाग के अधिकारियों की  निगरानी में आगजनी जैसी स्थिति निर्मित कर फायर ब्रिगेड को सुचना दी गई, सुचना के ठीक 5 मिनट  में  मध्यप्रदेश पॉवर जनरेटिंग कम्पनी लिमिटेड सारनी का  फायर ब्रिगेड वाहन गैस एजेंसी पंहुच गया और आग बुझाने का प्रदर्शन किया गया। साथ थी सुचना पर एम्बुलेंस भी मौके पर पंहुच गई और घायलों को प्राथमिक उपचार हेतु ले जाने का प्रदर्शन किया गया। इस दौरान मध्यप्रदेश पॉवर जनरेटिंग कम्पनी लिमिटेड सारनी के फायर विभाग से एस के तालमपुरिया एवं आर के मरकाम , डॉ विजय रघुवंशी के आलावा पुलिस विभाग से एसडीओपी अभयराम चौधरी , थाना प्रभारी महेंद्र सिंह चौहान , गैस एजेंसी संचालक राहुल साबले एवं उनका स्टॉफ मौजूद रहा।

इस दौरान फायर एक्सपर्ट शिशिर भन्नारे ने गैस सिलेंडर में आग लगाने के दौरान किये जाने वाले उपायों का प्रदर्शन किया एवं आग बुझाई। उन्होंने बताया कि इस  स्थिति से निपटने के लिए यूं तो कई तरीके हैं जिन्हें इस्तेमाल में लाकर बड़े हादसे से बचा जा सकता हैं लेकिन बेहद ही आसान उपाय जिसे आजमाकर रसोई गैस सिलेंडर में लगी आग को फौरन बुझाया जा सकता है.

बिल्कुल न घबराएं

अगर आपके रसोई गैस सिलेंडर में आग लग गई है तो इस दौरान सबसे जरूरी चीज ये है कि आप जरा भी न घबराएं, क्योंकि घबराहट में काम बिगड़ सकता है. इसलिए खुद पर भरोसा रखें और किसी तरह सिलेंडर से निकल रही गैस पर काबू पाने के लिए रेग्यूलेटर को बंद करने की कोशिश करें।

बेडशीट/चादर या बोरे  की मदद से  बुझाएं गैस सिलेंडर में लगी आग

अगर गैस का रिसाव एक दिशा में हो रहा है और एक ही दिशा में आग लगी है तो आप दूसरी तरफ से रेग्यूलेटर बंद कर सकते हैं लेकिन अगर आग चारों तरफ फैल गई है तो इस स्थिति में रेग्यूलेटर को बंद करना बेहद मुश्किल हो जाता है. लेकिन इस स्थिति से निपटना भी आसान हैं. इसके लिए घर में पड़ी कोई भी बेडशीट या चादर या बोरा  ले लें उसे पानी से गीला कर लें. इसके बाद इस गीली बेडशीट को अंदर की तरफ हाथ करके पकड़े क्योंकि अगर आपके हाथ बाहर होंगे तो वे झुलस सकते हैं. इसके बाद जिस सिलेंडर से आग निकल रही है उसके चारों तरफ गीली बेडशीट को लपेट दें. आग फौरन बुझ जाएगी।

आग बुझते ही फौरन बंद कर दें रेग्यूलेटर

आप इस आसान उपाय से सिलेंडर से निकल रही आग तो बुझा देंगे लेकिन ध्यान रहे कि रेग्यूलेटर अभी भी बंद नहीं हुआ है तो इस स्थिति में थोड़ा सा चादर सिलेंडर पर से हटाएं और बिना एक पल गंवाए रेग्यूलेटर बंद कर दें.  इस आसान तरीके से सिलेंडर से निकल रही आग पर आसानी से काबू पाया जा सकता है और किसी भयानक हादसे को भी टाला जा सकता है।

महत्वपूर्ण नम्बर 

वही गैस एजेंसी संचालक राहुल साबले ने इमरजेंसी हेल्प लाइन नम्बर की जानकारी भी दी। जिन पर उपभोक्ता द्वारा संपर्क कर त्वरित सुविधा ली जा सकती है – जिनमे -फाइयर ब्रिगेड विभाग (मध्यप्रदेश पॉवर जनरेटिंग कम्पनी) – 07146 278900 . नगर पालिका अग्निशमन  सारनी -07146 256425 . राहुल गैस एजेंसी – 9425002975 . एम्बुलेंस – 108 एवं सारनी थाना – 07146 278138  .

उपभोक्ताओ से मोबाइल नम्बर अपडेट करने की अपील 

गैस एजेंसी संचालक राहुल साबले ने एजेंसी से जुड़े सभी उपभोक्ताओं से अपील की है की वर्तमान में गैस बुकिंग नम्बर बदल गया है जो -मध्यप्रदेश हेतु IVRS Number- 7718955555  है।  वहीँ जिन उपभोक्ताओ द्वारा अब तक अपना सर्विस नम्बर अपडेट नहीं किया गया है वे एजेंसी से संपर्क कर जल्द अपडेट करा लेवें। साथ सुरक्षा की दृष्टिकोण से 5 वर्षो में एक अनिवार्य निरिक्षण कर गैस पाइप अवश्य बदल दें।

 

Live Web           TV