विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस पर खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग जिला कटनी के द्वारा कार्यक्रम आयोजित

Scn news india

 

नवनीत गुप्ता कटनी 

कटनी – उपभोक्ता अधिकार दिवस हर साल 15 मार्च को मनाया जाता है. लोगों के बीच जागरुकता फैलाने के लिए सरकार समय-समय पर अभियान चलाती है. … विश्व उपभोक्ता दिवस का आयोजन हर साल 15 मार्च को किया जाता है! उपभोक्ताओं को उनके कन्ज्यूमर राइट्स अथवा उपभोक्ता अधिकारों के प्रति जागरुक करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते है। विश्व उपभोक्ता अधिकार को मनाये जाने का उद्देश्य ग्राहकों को किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी से बचाना और उन्हें जागरुक बनाना है।

हर उपभोक्ता को इस बात की भी जानकारी होनी चाहिए कि वह अगर किसी भी चीज पर खर्च करा रहा है, तो कहीं उसका नुकसान नहीं हो रहा है। इसी
विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस कें तहत कचहरी स्थित द्वारका भवन में कार्यक्रम का आयोजन किया गया! अकसर देखा जाता है कि ग्राहकों को जमाखोरी, कालाबाजारी, मिलावट, नापतोल में गड़बड़ी, मनमाने दाम वसूलना, बगैर मानक वस्तुओं की बिक्री, ठगी, सामान की बिक्री के बाद गारंटी अथवा वारंटी के बावजूद सेवा प्रदान नहीं करना जैसी ढेरों समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

ऐसी ही समस्याओं से उन्हें निजात दिलाने और अपने अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस कार्यकम का आयोजन खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग जिला कटनी के द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें संबंधित विभाग के समस्त आला अधिकारी की उपस्थिति रही! कार्यक्रम में नापतोल विभाग के द्वारा प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया जिसमें उपभोक्ताओं को सही नापतोल की जानकारी प्रदान की जा रही थी!