scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

Betul

शिवरात्रि के पहले वन विभाग का चला सपेरों पर डंडा, कोबरा सांप लेकर घूम रहे सपेरे को भेजा जेल

Scn News India

sap

 विशाल भौरासे की  रिपोर्ट  

शिवरात्रि के पहले वन विभाग का चला सपेरों पर डंडा, कोबरा सांप लेकर घूम रहे सपेरे को भेजा जेल

न्यायालय ने 13 मार्च तक न्यायिक अभिरक्षा में भेजा, डीएफओ विजयान्नतम टीआर के निर्देश पर हुई कार्रवाई

बैतूल। शिवरात्रि के पहले वन विभाग ने सपेरों के खिलाफ अभियान छेड़ते हुए कार्रवाई की। आमला में वन विभाग ने एक सपेरे को सांप के साथ पकड़ा। उसे गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया। जहां से उसे 13 मार्च तक न्यायिक अभिरक्षा में भेज दिया गया है। गौरतलब है कि शिवरात्रि के पहले सपेरे सक्रिय हो जाते हैं। सांप दिखाकर लोगों से पैसे एैंठते है। जिसके लिए वन विभाग ने विशेष ऑपरेशन चलाया और एक सपेरे से सांप को जब्त कर उनके आश्रय स्थान पर छोड़ दिया। यह कार्यवाही वन परिक्षेत्र अधिकारी आमला (सा.) सुश्री निधी चौहान (प्रशिक्षु भा.व.से.) द्वारा वनमंडलाधिकारी दक्षिण (सा.) बैतूल विजयान्नतम टी.आर. (भा.व.से.) के निर्देशानुसार की गई। वन अधिकारियों ने बताया कि सांपो को पकड़कर रखना गैरकानूनी है। इसमें सजा का प्रावधान है।

WhatsApp Image 2024 03 01 at 22.59.57 a2fbeb36
— यह है पूरा मामला —
दक्षिण बैतूल वन मंडल के तहत वन परिक्षेत्र अधिकारी आमला को लोगों जानकारी मिली थी। एक सपेरे के पास काला सांप है। आमला में इस समय प्रशिक्षु आईएफएस निधि चौहान रेंज ऑफिसर का प्रभार संभाले है। इस सूचना के मिलने के बाद उन्होंने वनमंडलाधिकारी दक्षिण विजयान्नतम टी. आर. के निर्देश पर अधीनस्थ स्टाफ की टीम गठित कर सपेरे से पूछताछ की। सपेरा सोनू पिता गुलाबनाथ (37) साकिन घोगरी (पिपरिया) के पास से काला सर्प (प्रचलित नाम इंडियन कोबरा) को रेस्क्यू किया।

आरोपी सपेरे द्वारा अपना जुर्म कुबूल करने पर वन्यप्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 की धारा 39 (3) (a) व 57, 51 के तहत वन अपराध दर्ज किया गया। आरोपी को न्यायालय आमला के सामने पेश किया गया। जहां न्यायालय आमला द्वारा आरोपी को 13 मार्च 2024 तक के लिए न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया गया है। मामले में विवेचना अभी जारी है। कार्रवाई में एसडीओ आमला (सामान्य) तरूणा वर्मा, परिक्षेत्र सहायक आमला सुनील उईके डिप्टी रेंजर व अन्य स्टाफ की अहम भूमिका रही है।