आयुष्मान योजना की रकम 5 लाख की जगह 50 हजार, गलती किसकी

Scn news india

नंदकिशोर लोधी 

बहोरीबंद  – लोक सेवा केंद्र द्वारा बहोरीबंद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गरीबों के हितार्थ चलाई जा रही स्वास्थ्य हेतु महत्वाकांक्षी आयुष्मान योजना का किस कदर मखौल उड़ाया जा रहा है इसकी बानगी देखने को मिली को मिली जहाँ योजना की  जानकारी के त्रुटि पूर्ण छापे पर्चे बँटवा दिये गए लेकिन जिम्मेदारों की आँख नहीं खुली। बंटे गए योजना के हजारों पर्चो में आयुष्मान योजना की रकम 5 लाख की जगह 50 हजार दर्शाया गया। मिडिया की नजर पड़ने के बाद कियोस्क संचालक ने गलती मानी। वहीँ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बहोरीबंद बीएमओ अनुराग शुक्ला ने भी स्वीकारा की पर्चे त्रुटिपूर्ण है।

लोगो का मानना है कि  पर्चे बंट जाने से लोग के बीच गलत जानकारी जा रही। पर्चे हरिओम प्रिंटर्स द्वारा ठेके पर छापे गए है, और बहोरीबंद के अधिकारियों के आदेश पर बिना जांचे पर्चे छाप बाट दिए गए।

 

क्या है सही योजना 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन का शुभारंभ किया। इस योजना के माध्यम से 10 करोड़ से ज्यादा परिवारों के लगभग 50 करोड़ लोगों को मुफ्त इलाज मिल सकेगा। मोदीकेयर के नाम से मशहूर आयुष्मान भारत योजना (एबीवाई) 25 सितंबर 2019 से शुरू हो चुकी है. केंद्र सरकार आयुष्मान योजना के तहत देश के 10 करोड़ परिवारों या 50 करोड़ लोगों को सालाना 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करा रही है. एबीवाई को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएम-जय) भी कहा जाता है.