स्‍पैक्‍ट्रम की नीलामी संपन्‍न, 77 हजार आठ सौ 14 करोड़ रुपये से अधिक की कुल बोलियां लगीं

Scn news india

77 हजार आठ सौ 14 करोड़ 80 लाख रुपये लागत के दूर संचार स्‍पैक्‍ट्रम की नीलामी के सिलसिले में बोली लगाने की समय सीमा आज पूरी हो गई। दूरसंचार सचिव अंशु प्रकाश ने बताया है कि स्‍पैक्‍ट्रम नीलामी के दूसरे और अखिरी दिन आज छह सौ 68 करोड़ 20 लाख रुपये की अतिरिक्‍त बोलियां लगाई गईं। इलेक्‍ट्रॉनिक नीलामी साइमल्टेनियस मल्‍टीपल राउंड एसेंडिंग ऑक्‍शन–एसएमआरए तरीके से किया गया।

श्री अंशु प्रकाश ने बताया कि आठ सौ मेगाहर्टज, नौ सौ मेगाहर्टज, एक हजार आठ सौ मेगाहर्टज, दो हजार एक सौ मेगाहर्टज और दो हजार तीन सौ मेगाहर्टज बैंड के लिए बोलियां लगाई गईं। बोली लगाने वालों ने सात हजार मेगाहर्टज और दो हजार पांच सौ मेगाहर्टज बैंडों की नीलामी में हिस्‍सा नहीं लिया। कल नीलामी के सिलसिले में बोली लगाने के चार दौर हुए थे और आज इसके दो दौर हुए।

बोली लगाने वाली तीन कम्‍पनियों भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और रिलायंस जियो इन्‍फोकॉम ने नीलामी में हिस्‍सा लिया। कुल दो हजार तीन सौ आठ दशमलव आठ शून्‍य मेगाहर्टज स्‍पैक्‍ट्रम को बोली लगाने के‍ लिए रखा गया था, जिसमें इस साल दिसम्‍बर में समाप्‍त हो रहे स्‍पैक्‍ट्रम भी शामिल था।

इस नीलामी में हासिल किए गए स्‍पैक्‍ट्रमों के लिए उपयोग शुल्‍क लाइसेंस के समायोजित सकल राजस्‍व के तीन प्रतिशत की दर से लिया जाएगा और इसमें वायर लाइन सेवाओं से प्राप्‍त होने वाला राजस्‍व शामिल नहीं होगा।

दूर संचार मंत्रालय ने कहा है कि नीलामी की प्रक्रिया पूरी हो गई है और अस्‍थायी परिणामों को सरकार की अनुमति देने से पहले उनकी जांच की जा रही है। मंत्रालय ने यह भी कहा है कि इस नीलामी के बाद देश में दूर संचार सेवा प्रदाताओं के नेटवर्क की गुणवत्‍ता में सुधार होगा, जिससे दूर संचार उपभोक्‍ताओं को फायदा होने की संभावना है।