45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए राष्‍ट्रव्‍यापी कोविड टीकाकरण अभियान आज से शुरू

Scn news india

वरिष्‍ठ नागरिकों और गंभीर बीमारियों से पीडित, 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए  से राष्‍ट्रव्‍यापी कोविड-19 टीकाकरण अभियान आज से आरंभ होगा। टीकाकरण के लिए पंजीकरण कल सुबह नौ बजे से वेबसाइट www.cowin.gov.in पर शुरू हो जाएगा। लोग, कोविन टू-पाइंट जीरो पोर्टल या आरोग्‍य सेतु जैसे अन्‍य आई.टी ऐप्‍लीकेशन पर अपना पंजीकरण करा सकेंगे और टीकाकरण के लिए किसी भी समय और कहीं भी समय ले सकेंगे। दस हजार सरकारी अस्‍पतालों में टीकाकरण मुफ्त होगा जबकि 20 हजार निजी अस्‍पतालों में टीकाकरण का खर्च लोगों को स्‍वयं वहन करना होगा। निजी अस्‍पताल टीकाकरण अभियान के दौरान प्रति खुराक के लिए 250 रूपये तक वसूल सकेंगे।

गृह मंत्रालय ने कहा है कि राज्‍यों को, राज्‍य सरकार स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना के अंतर्गत निजी अस्‍पतालों को संबद्ध करने और उन्‍हें कोविड टीकाकरण केंद्र बनाने की स्‍वतंत्रता दी गई है। सभी राज्‍य सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और सभी सरकारी अस्‍पतालों की स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं को कोविड टीकाकरण केंद्र के रूप में इस्‍तेमाल कर सकते हैं। सभी राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पंजीकरण प्रक्रिया के तीन तरीकों के बारे में अवगत करा दिया गया है।

सरकार ने  सभी राज्‍यों को 20 गंभीर बीमारियों के संबंध में बता दिया गया है जिससे वे 45 से उनसठ वर्ष के व्‍यक्तियों को टीकाकरण के लिए प्रमाणित कर सकें। संबंधित प्रमाण-पत्र पर किसी भी पंजीकृत चिकित्‍सक को हस्‍ताक्षर करने होंगे। इस प्रमाण-पत्र को को-विन टू पाइंट जीरो पर डालना होगा। लाभार्थी को इसकी प्रति टीकाकरण केंद्र में दिखानी होगी।