रीठी और बहोरीबंद क्षेत्र में ग्रामीण विकास कार्यों का कलेक्टर ने किया निरीक्षण

Scn news india

नंदकिशोर लोधी 

कटनी -बुधवार को कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने ग्रामीण विकास के कार्यों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होने रीठी जनपद और बहोरीबंद जनपद में चल रहे कार्यों एवं प्रस्तावित कार्यों की साईट विजिट की। साथ ही आवश्यक दिशा-निर्देश भी संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिये। रीठी जनपद में जल संरक्षण के लिये किये जा रहे कार्यों की सराहना भी कलेक्टर ने की। उन्होने कहा कि इसी रफ्तार से और बेहतर से बेहतर संरचनायें जल संरक्षण के लिये बनायें।

अपने विजिट में ग्रामीण विकास के कार्यों का जायजा लेने सबसे पहले कलेक्टर श्री मिश्रा रीठी जनपद के। ग्राम सुगवां पहुंचे। जहां उन्होने मनरेगा के कन्वर्जेन्स से बनाये जा रहे मॉर्डर्न किचिन शैड का निरीक्षण किया। कार्य की गुणवत्ता का आंकलन किया और शीघ्र निर्माण कार्य पूरा कराने के निर्देश संबंधित विभागीय अधिकारियों को दिये।

सुगवां में जल संरचना का विजिट कलेक्टर श्री मिश्रा ने किया। जिसमें उन्होने साईट में शीघ्र ही जल संरक्षण को लेकर आवश्यक कार्य मनरेगा के तहत प्रारंभ कर व्यवस्थित करने के निर्देश सीईओ जनपद को दिये। इसके बाद हथकुरी पहुंचकर मनरेगा के तहत बनाये जा रहे नवीन तालाब का निरीक्षण श्री मिश्रा ने किया। उन्होने मनरेगा के तहत बनाये गये नवीन तालाब को सराहा भी। साथ ही इस निर्माण के आस-पास वृक्षारोपण करने के निर्देश भी दिये।

रीठी जनपद कार्यालय का विजिट में कलेक्टर ने किया। उन्होने सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों का निराकरण प्राथमिकता पर करने के लिये निर्देशित किया। साथ ही समग्र सुरक्षा पेंशन, कन्या अभिभावक पेंशन और जिलास्तर से प्राप्त होने वाली शिकायतों, पीजीआर, सीएम मानिट के प्रकरणों का निराकरण भी प्राथमिकता पर करने के निर्देश कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को दिये।

बहोरीबंद जनपद में अपने विजिट की शुरुआत कलेक्टर ने ग्राम पंचायत बाकल से की। जहां उन्होने ग्रामीणों की शिकायत पर जर्जर हो चुके बस्ती मार्ग के मरम्मत की मांग पर सीईओ जनपद को आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित कराने के आदेश कलेक्टर ने दिये। अमाड़ी पहुंचकर पीडीएस भवन और माध्यमिक शाला में किये जा रहे बाउन्डरी वॉल कार्य का निरीक्षण भी कलेक्टर ने किया। उन्होने बाउन्डरी वॉल में कक्षा 5 से 8वीं तक के विद्यार्थियों के लिये शैक्षणिक रुप से उपयोगी पेन्टिंग कराने के लिये निर्देशित किया। साथ ही प्रस्तावित नवीन तालाब निर्माण की साईट का भी अवलोकन किया।

चांदनखेड़ा पहुंचकर जल संसाधन विभाग द्वारा बनाये जा रहे स्टॉप डैम की साईट का विजिट कलेक्टर ने किया। जहां पर विभागीय अमले को प्रॉपर स्टीमेट तैयार कर प्रस्ताव भेजने के निर्देश कलेक्टर ने दिये। इस दौरान एसडीएम बहोरीबंद रोहित सिसोनिया, सीईओ जनपद रीठी प्रदीप सिंह और सीईओ जनपद बहोरीबंद मीना कश्यप सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहे।