कलेक्टर ने 248 आवेदन पत्रों में की जन सुनवाई कलेक्टर ने जन सुनवाई में आमजन की समस्याओं का किया निराकरण

Scn news india

कामता तिवारी
संभागीय ब्यूरो रीवा
Scn news india

रीवा- कलेक्ट्रेट सभागार में साप्ताहिक जन सुनवाई आयोजित की गई। इसमें कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी तथा अपर कलेक्टर श्रीमती इला तिवारी ने आमजन से प्राप्त 248 आवेदन पत्रों में सुनवाई की। कलेक्टर ने जन सुनवाई के दौरान कई आवेदकों के आवेदन पत्रों का मौके पर निराकरण किया। उन्होंने अधिकारियों को आमजनों के आवेदन पत्रों का समय-सीमा में निराकरण करके प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। जन सुनवाई में नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, भूमि पर अवैध कब्जा, उपचार सहायता, स्वरोजगार, प्रधानमंत्री आवास योजना सहित विभिन्न विषयों के आवेदन पत्रों पर सुनवाई की गई। जन सुनवाई में संयुक्त कलेक्टर एके झा तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे। कलेक्टर ने जन सुनवाई में ग्राम दोही की श्यामकली कुशवाहा को रेडक्रास समिति से तीन हजार रूपये की उपचार सहायता प्रदान की।

जन सुनवाई में ग्राम दुआरी निवासी शाहजहां मंसूरी ने स्वसहायता समूह के माध्यम से रोजगार का अवसर देने के लिये आवेदन दिया। कलेक्टर ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को इस संबंध में कार्यवाही के निर्देश दिये। मुन्नी जायसवाल निवासी बेलवा सुरसरी सिंह ने भूमि के संबंध में स्थगन आदेश निरस्त करके घर बनाने की अनुमति के लिये आवेदन दिया। कलेक्टर ने तहसीलदार सिरमौर को आवेदन पत्र में कार्यवाही के निर्देश दिये। जन सुनवाई में ग्राम अतरहाई तहसील गुढ़ निवासी रामसजीवन पाण्डेय ने उनके पुत्र द्वारा प्रताडि़त करने तथा भोजन एवं रहने की सुविधा न देने की शिकायत की। कलेक्टर ने एसडीएम गुढ़ को भरण-पोषण अधिनियम के तहत कार्यवाही करने एवं पीडि़त वृद्ध के वृद्धाश्रम में रहने की व्यवस्था के निर्देश दिये।
जन सुनवाई में ग्राम अकौरी निवासी शंभूनाथ द्विवेदी ने जमीन का सीमांकन करके नक्शा तरमीम के लिये आवेदन दिया। कलेक्टर ने एसडीएम त्योंथर को प्रकरण में कार्यवाही के निर्देश दिये। गांधी प्रसाद विश्वकर्मा ग्राम सथिनी ने शासकीय भूमि से अतिक्रमण हटाने के लिये आवेदन दिया। कलेक्टर ने एसडीएम सिरमौर को आवेदन पत्र पर कार्यवाही के निर्देश दिये। महेन्द्र दीक्षित निवासी सितलहा ने शीतला मंदिर पहुंच मार्ग से अतिक्रमण हटाने के लिये आवेदन दिया। कलेक्टर ने तहसीलदार जवा को मौके पर जाकर कार्यवाही के निर्देश दिये। शशि सिंह निवासी रीवा ने पुत्री के विवाह के लिये आवेदन दिया। कलेक्टर ने आयुक्त नगर निगम को कन्यादान योजना के तहत आवेदक को लाभ देने के निर्देश दिये। कौशल प्रसाद द्विवेदी निवासी बड़ी हर्रई ने गांव में अवैध उत्खनन रोकने के लिये आवेदन दिया। कलेक्टर ने खनिज अधिकारी को तत्काल कार्यवाही के निर्देश दिये। कमला प्रजापति निवासी इटौरी ने प्रधानमंत्री आवास योजना की अंतिम किश्त के लिये आवेदन दिया। कलेक्टर ने सीईओ जिला पंचायत को तत्काल किश्त भुगतान के निर्देश दिये।