सहकारिता मंत्री श्री भदौरिया ने 31वीं नेशनल केनो स्प्रिंट चैंपियनशिप की विजेता टीमों को किया पुरस्कृत

Scn news india
मनोहर
भोपाल-राजधानी भोपाल में आयोजित 31वीं राष्ट्रीय केनो स्प्रिंट जूनियर, सब जूनियर बालक /बालिका वर्ग की प्रतियोगिता का  समापन हुआ। समारोह में   जल संबंधी प्रतियोगिताएं बहुत रोमांचक होती हैं प्रत्येक व्यक्ति इनके प्रति आकर्षित रहता है। जल क्रीड़ाओं से जुड़ने पर  व्यक्ति स्वयं ही जल संरक्षण के प्रति भी जागरूक होता है।

   मंत्री श्री भदौरिया ने कहा कि प्रत्येक नागरिक को जल संरचनाओं के संरक्षण और संवर्धन के लिए आगे आना चाहिए। जल ही जीवन है अत: जल संरचनाओं को बढ़ावा भी मिलता है। खेल स्वस्थ और अनुशासित जीवन के लिए आवश्यक है बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए बच्चों को पढ़ाई के साथ खेलों से भी जोड़ना चाहिए। सहकारिता मंत्री ने 24 राज्य और जल क्रीड़ा संस्थाओं की 18 टीमों के लगभग 280 खिलाड़ी एवं तकनीकी अधिकारियों को प्रतियोगिता में सहभागिता के लिए बधाई दी। प्रतियोगिता में महाराष्ट्र, राजस्थान, तेलंगाना, पंजाब, केरल, जम्मू कश्मीर, गोवा, दिल्ली, बिहार, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, मणिपुर, उड़ीसा हरियाणा आदि राज्यों की टीमों ने भाग लिया।

 

छोटे तालाब पर 20 से 22 फरवरी तक आयोजित इस प्रतियोगिता में 5 हजार, एक हजार एवं 200 मीटर की क्याकिंग/केनोइंग की जूनियर एवं सब जूनियर बालिका/बालक  वर्ग की प्रतियोगिताएं आयोजित की गई थी। इस प्रतियोगिता में 256 अंक के साथ मध्यप्रदेश की टीम ऑल ओवर चेम्पियन बनी। बालिका वर्ग में 141 अंक के साथ मध्यप्रदेश की टीम ही विनर रही जबकि 60 अंक के साथ केरल की टीम रनर अप रही। बालक वर्ग में 115 अंक के साथ मध्यप्रदेश की टीम विनर रही जबकि 96 अंक के साथ उत्तराखंड की टीम रनर अप रही।

   इस अवसर पर डॉ. भदौरया ने पूर्व मुख्यमंत्री श्री बाबूलाल गौर को याद करते हुए कहा कि भोपाल के विकास में उनका बहुत योगदान है। आज भोपाल सुंदरतम राजधानियों में शामिल है। इस अवसर पर भारतीय क्याकिंग केनोइंग संघ के महासचिव श्री प्रशांत कुशवाह ने मंत्री डॉ. भदौरिया से आग्रह किया कि भिंड के गौरी सरोवर पर राष्ट्रीय स्तर के पैराक्याक केनो सेंटर बनाने की प्रक्रिया में भारत सरकार से स्वीकृत 4 करोड़ की राशि जल्द दिलाकर सेंटर के कार्य को जल्दी प्रारंभ कराया जाए जिस पर डॉ. भदौरिया ने हरसंभव मदद का आश्वासन देकर शीघ्र कार्य प्रारंभ कराने की बात कही।
   यह प्रतियोगिता भारतीय क्याकिंग एवं केनोइंग संघ तथा मध्यप्रदेश क्याकिंग एवं केनोइंग संघ के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित की गई थी। इस अवसर पर भारतीय क्याकिंग केनोइंग संघ के महासचिव श्री प्रशांत कुशवाह, कार्यकारी अध्यक्ष श्री पी एस बुंदेला सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे।