केंद्र ने कोविड के बढ़ते मामलों के मद्देनजर राज्यों को चुनिंदा जिलों में कड़ी और व्यापक निगरानी तथा समुचित नियंत्रण पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी

Scn news india

 

केंद्र सरकार ने कोविड मामलों में प्रतिदिन बढ़ोतरी का सामना कर रहे राज्यों को सलाह दी है कि वह चुनिंदा जिलों में कड़ी और व्यापक निगरानी के साथ-साथ कठोर नियंत्रण के लिए फिर से ध्‍यान केन्द्रित करें।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि राष्‍ट्रीय औसत की तुलना में महाराष्‍ट्र, केरल, आंध्र प्रदेश, गोवा और चंडीग़ढ़ में कोविड मामलों की साप्‍ताहिक वृद्धि दर अधिक है। इस वृद्धि को रोकने के लिए केन्‍द्र सरकार ने राज्‍यों को आर.टी.-पी.सी.आर जांच का अनुपात बढाने और साथ ही रैपिड एंटीजन टेस्ट में नकारात्मक रिपोर्ट वाले लोगों की फिर से आर.टी.-पी.सी.आर जांच करने के लिए कहा है।

राज्‍यों को जीनोम सीक्‍वेंसिंग के बाद कोविड के बदलते स्‍ट्रेन पर नियमित रूप से निगरानी रखने के साथ-साथ कोविड मामलों के बढ़ते समूह पर नजर रखने की सलाह दी गई है।

केरल में पिछले चार हफ्तों में प्रति सप्‍ताह कोविड मामलों की संख्‍या औसतन 34 हजार 800 से 42 हजार के बीच घटती-बढ़ती रही है। इसी प्रकार, पिछले चार सप्‍ताह के दौरान केरल में संक्रमित लोगों की दर 13 दशमलव नौ प्रतिशत से आठ दशमलव नौ प्रतिशत के बीच बनी रही।

महाराष्‍ट्र में कोविड के साप्‍ताहिक मामलों में वृद्धि 18 हजार 200 से 21 हजार 300 के बीच देखने में आई जबकि संक्रमण की साप्‍ताहिक दर चार दशमलव सात प्रतिशत से बढ़कर आठ प्रतिशत हो गई।