पहाड़ों में बर्फबारी और इन राज्यों में होगी बारिश, मप्र और हिमाचल में एलो अलर्ट

Scn news india
फाइल

देशभर में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल सकता है। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में देश के कई हिस्सों में बर्फबारी और बारिश की आशंका जताई है। इसका असर आसपास के क्षेत्रों में देखने को मिल सकता है और ठंड एक बार फिर लौट सकती है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के सक्रिय होने से हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख समेत अन्य जगहों पर बारिश और बर्फबारी की संभावना है।

इससे पहले, दिल्ली और पंजाब के कई हिस्सों और हरियाणा एवं उत्तर पश्चिम राजस्थान में अलग-अलग जगहों पर रविवार को घने से बेहद घना कोहरा देखा गया। साथ ही असम, उत्तर प्रदेश और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में हल्का कोहरा देखा गया। मौसम के करवट लेने का असर दिल्ली और उत्तर प्रदेश में भी देखने मिल सकता है।

मौसम विभाग ने 21 फरवरी से 25 फरवरी के बीच पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होगा, जिसके कारण उत्तराखंड, हिमाचल, जम्मू-कश्मीरके ऊपरी इलाकों और लद्दाख के इलाकों में बर्फबारी और बारिश की संभावना जताई है। जबकि अन्य राज्यों में बारिश, कोहरा और सर्दी बढ़ जाएगी। आइए जानते हैं कि दिल्ली-एनसीआर समेत बाकी राज्यों का हाल…
मौसम विभाग ने बताया कि 21 से 25 फरवरी तक पहाड़ी इलाकों में मौसम खराब रहेगा। 23 फरवरी तक शिमला सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और चंबा में आंधी और बारिश के साथ मौसम का येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, बसंत ऋतु के आगमन के साथ फरवरी के दूसरे हफ्ते से ही उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में शीत लहर नहीं चली है, जिससे अधिकतर शहरों में दिन का तापमान इन दिनों सामान्य से अधिक है। 21 को प्रदेश के ऊंचे व मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में हिमपात होने की संभावना है और निचले क्षेत्रों में बारिश के साथ ओलावृष्टि हो सकती है। 22 फरवरी को अधिक बर्फबारी व बारिश की संभावना है।
इन राज्यों में हो सकती है बारिश ( Rain may be in these states)

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान देश की पूर्वोत्तर हिस्सों समेत सिक्किम, पश्चिम बंगाल, बिहार के पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी हिस्सों, झारखंड, ओडिशा छत्तीसगढ़, पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में भी कुछ स्थानों गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। मध्य महाराष्ट्र, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में भी एक-दो जगहों पर हल्की वर्षा का अनुमान है। उत्तर भारत में पहाड़ों पर गतिविधियां अगले 24 घंटों में शुरू हो सकती है। सबसे पहले बारिश और बर्फबारी जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फरबाद और लद्दाख में देखने को मिलेगी। 24 घंटों के बाद मौसम हलचल और बढ़ सकती है।
उत्‍तराखंड में बारिश और बर्फबारी की चेतावनी (Weather news uttarakhand)

मौसम विभाग ने 20 फरवरी को राज्‍य में अगले हफ्ते तेज बारिश और बर्फबारी की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के चलते प्रदेश में एक बार फिर मौसम करवट बदलेगा। चमोली जनपद के लिए फरवरी के अंतिम सप्‍ताह में भारी बर्फबारी की चेतावनी भी जारी की गई है। मौसम विभाग ने बताया कि आगामी 25 से 28 फरवरी तक उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है। 25 व 26 फरवरी को चमोली जनपद में कहीं-कहीं 1-2 सेमी तक बारिश और 10-20 सेमी तक बर्फबारी हो सकती है। 27 से 28 फरवरी तक जनपद में कहीं-कहीं पर 2-3 सेमी बारिश और 20-30 सेमी तक बर्फबारी होने होने की भी संभावना है।
हिमाचल में येलो अलर्ट, 5 दिन खराब रहेगा मौसम (Weather in Himachal)

हिमाचल प्रदेश में पांच दिन मौसम खराब रहने का अनुमान है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने हिमाचल प्रदेश में 21 से 25 फरवरी तक मौसम का पुर्वानुमान लगाया है। 21 से 25 फरवरी तक प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में मौसम खराब रहेगा। वहीं, 23 फरवरी तक शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और चंबा में अंधड़ और बारिश की चेतावनी के साथ येलो अलर्ट जारी किया गया है। मैदानी क्षेत्रों में 24 और 25 फरवरी को मौसम साफ रहेगा। उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में 21 से 25 फरवरी तक बर्फबारी का पूर्वानुमान है।