मौसम अपडेटः देश के कई राज्यों में बारिश के आसार, हिमाचल प्रदेश में आईएमडी ने जारी किया येलो अलर्ट

Scn news india

मौसम अपडेटः देश के कई राज्यों में बारिश के आसार, हिमाचल प्रदेश में आईएमडी ने जारी किया येलो अलर्ट

देशभर के ज्यादातर इलाकों में जारी सर्दी का सितम

कोहरे की चपेट में दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाके

पहाड़ी राज्यों में बर्फभारी के बीच बारिश बढ़ा सकती है मुश्किल

नई दिल्ली। देशभर के ज्यादातर क्षेत्रों में सर्दी का सितम ( Cold Waves ) जारी है। वहीं कंपा देने वाली सर्द हवाओं के बीच देश के कई राज्यों में बारिश ( Rain )और बर्फबारी ( Snowfall )का दौर भी जारी है। भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) के मुताबिक फिलहाल ये सिलसिल दो दिन तक और जारी रहने के आसार हैं। 21 फरवरी के बाद मौसम के मिजाज में बदलाव देखने को मिल सकता है।
आईएमडी के मुताबिक शनिवार को उत्तर पूर्वी और मध्य भारत के कई इलाकों में बारिश के आसार बने हुए हैं। जबकि पहाड़ी राज्यों की बात करें तो हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है।
इन इलाकों में बारिश के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक एक बार फिर उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में शनिवार को हल्की बूंदा बांदी होने के आसार बने हुए हैं। वहीं क्षेत्रों में सुबह की शुरुआत घने कोहरे के साथ हुई जो दिन में भी बनी रहने के आसार हैं।
एमपी में ओलावृष्टि के आसार
इसके अलावा मध्य भारतीय इलाकों जैस मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में भी 20 फरवरी को बारिश की संभावना बनी हुई है। जबलपुर, इंदौर और उज्जैन समेत 14 जिलों में गरज-चमक और तेज हवा के साथ ओले गिरने की संभावना है। जबकि महाराष्ट्र और विदर्भ में बदरा बरसेंगे।
इसके अलावा छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, तेंलगाना और तमिलनाडु में बेमौसम बारिश होने के आसार हैं।
कोहरे की चपेट में दिल्ली
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कुछ हिस्सों में सुबह धुंध और कोहरा देखा गया लेकिन दिन में आसमान साफ रहने के आसार हैं। शहर का न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से एक डिग्री कम है।
हिमाचल में येलो अलर्ट जारी
पहाड़ी राज्यों की बात करें तो हिमाचल प्रदेश में पांच दिन मौसम खराब रहने के आसार बने हुए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में 21 से 25 फरवरी तक ऊंचाई वाले इलाकों में मौसम खराब रहेगा।
जबकि 23 फरवरी तक शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और चंबा में अंधड़ और बारिश की चेतावनी के साथ येलो अलर्ट जारी किया गया है।
वहीं जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी बर्फबारी हो सकती है। इस बीच कुछ-कुछ इलाकों में हल्की बूंदा-बांदी के भी आसार हैं।