बुन्देलखण्ड अंचल के युवाओं के लिए दो दिवसीय रोजगार मेला गढ़ाकोटा में

Scn news india

मनोहर

भोपाल-लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव के निर्देश पर बुन्देलखण्ड अंचल के दो हजार से अधिक युवाओं को रोजगार और स्व-रोजगार गतिविधियों से जोड़ने के उद्देश्य से दो दिवसीय विशाल रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा। यह मेला सागर जिले के गढ़कोटा तहसील मुख्यालय पर 20 और 21 फरवरी को आयोजित होगा। मेले का आयोजन तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार तथा आजीविका मिशन द्वारा सी.आई.आई. मॉडल केरियर सेंटर के सहयोग से किया जा रहा है।

मेले के प्रायोजक तथा सागर जिले के कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने बताया कि रोजगार के इच्छुक युवाओं का ऑनलाइन पंजीयन कर, 16 और 17 फरवरी को रहली में तथा 18 तथा 19 फरवरी को गढ़ाकोटा में आवेदकों की काउंसलिंग की गई है। उन्होंने बताया कि निजी क्षेत्र-मैन्यफैक्चरिंग, बैंकिंग एंड फाइनेन्स, सिक्योरिटी, सेल्स एंड सर्विस इंटस्ट्री एवं गैर-संगठित क्षेत्र की विभिन्न कंपनियों द्वारा 2000 से अधिक भिन्न-भिन्न पदों पर अकुशल, 8वीं, 10वीं, 12वी, आईटीआई, डिप्लोमा स्नातक, स्नातकोत्तर उर्त्तीण युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए चयन प्रक्रिया की जाएगी। युवाओं को बेहतर रोजगार अवसर एवं चयन प्रक्रिया में अच्छे प्रदर्शन में केरियर काउंसलिंग सत्र एवं नियोजन पूर्व तैयारी के लिये कार्यशालाएँ आयोजित की गई है। कार्यशाला में युवाओं को फॉर्मल अपीरन्स, रेसयूमे/सीवी बनाना एवं साक्षात्कार की तैयारी के संबंध में प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि रोजगार के साथ-साथ युवाओं को स्व-रोजगार एवं उद्यमिता के क्षेत्र में प्रोत्साहन देने के लिए भी 17 फरवरी को कृषि विद्यालय रहली एवं 18 फरवरी का शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय गढ़कोटा में सायं 4 बजे से स्टार्ट-अप गाइडेन्स कार्यशाला का आयोजन भी किया गया है। इसमें सीआईआई के स्टार्ट-अप विशेषज्ञों द्वारा उद्यमी बनने के लिए प्रेरित युवाओं को मार्गदर्शन दिया गया।