उचित मूल्य दुकानों से राशन वितरण में उपभोक्ताओं को असुविधा न हो-वैकल्पिक व्यवस्थाओं के दिए निर्देश

Scn news india

बैतूल
सहकारी संस्थाओं के कर्मचारियों की हड़ताल के दृष्टिगत उचित मूल्य दुकान संचालन न करने वाले विक्रेताओं के स्थान पर अन्य शासकीय कर्मचारियों यथा- रोजगार सहायक, ग्राम पंचायत सचिव, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, पटवारी एवं अन्न उत्सव हेतु दुकान पर नियुक्त नोडल अधिकारी को विक्रेता के रूप में नामित करते हुए दुकान से राशन वितरण कराया जाने के निर्देश दिए है । कलेक्टर श्री अमनबीर सिंह बैंस ने निर्देश दिए है कि उचित मूल्य की दुकानों से उपभोक्ताओं को राशन वितरण में असुविधा न हो। उन्होंने कहा है कि उपभोक्ताओं की सुविधा के दृष्टिगत आवश्यक वैकल्पिक सुविधाएं सुनिश्चित की जाए। निर्देशों में कहा गया है कि उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से खाद्यान्न वितरण करने वाले विक्रेताओं को आवश्यक सुरक्षा मुहैया करवाई जाए। सहकारी संस्थाओं से भिन्न संस्थाओं जैसे- लघु वनोपज समिति, संयुक्त वन प्रबंधन समिति, महिला स्व-सहायता समूह, विपणन सहकारी संस्था द्वारा संचालित उचित मूल्य दुकानों को नियमित खुलवाकर राशन वितरण कराया जाए।
कलेक्टर ने कहा है कि वन नेशन-वन राशन कार्ड के तहत पात्र हितग्राही द्वारा किसी भी उचित मूल्य दुकान से पात्रतानुसार राशन प्राप्त करने की सुविधा उपलब्ध है। उक्त संस्थाओं द्वारा संचालित उचित मूल्य दुकानों से अन्य हितग्राहियों को पोर्टेबिलिटी के माध्यम से खाद्यान्न एवं अन्य सामग्रियों का वितरण कराया जाए तथा इसका व्यापक प्रचार-प्रसार भी कराया जाए। पोर्टेबिलिटी के माध्यम से वितरित खाद्यान्न एवं अन्य सामग्रियों की पूतिपूर्ति संबंधित उचित मूल्य दुकान पर एमपीएससीएससी (नान) के माध्यम से कराई जाए।

उचित मूल्य दुकान पर अन्न उत्सव हेतु नियुक्त नोडल अधिकारी का आधार नम्बर एईपीडीएस डाटाबेस में पूर्व से दर्ज होने से उनके द्वारा तत्काल पीओएस मशीन के माध्यम से राशन का वितरण प्रारम्भ कराया जाए एवं शेष कर्मचारियों को विक्रेता के रूप में पीओएस मशीन में नामित करने की सुविधा जेएसओ लॉगिन में उपलब्ध है।
जिले में पीओएस मशीन के सेवाप्रदाता लिंकवेल टेली सिस्टम के तकनीकी मेनपावर एवं डीपीएमयू के माध्यम से नवीन विक्रेताओं का पीओएस मशीन पर पंजीयन एवं पीओएस मशीन संचालन का प्रशिक्षण दिया जाए।
उचित मूल्य दुकान के स्टॉक के भौतिक सत्यापन एवं नवीन विक्रेता को प्रभार सौंपने के संबंध में कलेक्टर ने निर्देश दिए है कि ग्राम पंचायत स्तरीय कर्मचारियों एवं सतर्कता समिति के सदस्यों की समिति बनाकर उचित मूल्य दुकान पर उपलब्ध समस्त सामग्री का भौतिक सत्यापन कराया जाए। उचित मूल्य दुकान की पीओएस मशीन में उपलब्ध स्टॉक की जानकारी ली जाए एवं भौतिक रूप से उपलब्ध स्टॉक का मिलान किया जाए। उन्होंने कहा कि उक्तानुसार स्टॉक के भौतिक सत्यापन का विधिवत् पंचनामा तैयार कर एक प्रति अनुविभागीय राजस्व अधिकारी को दी जाए तथा सत्यापन में स्टॉक कम पाए जाने पर इसकी जानकारी संचालक खाद्य को भी प्रेषित की जाए।
उन्होंने कहा कि उचित मूल्य दुकान के स्टॉक को नवीन विक्रेता को सौंपा जाकर पीओएस मशीन से विधिवत् वितरण कराया जाए। साथ ही सतर्कता समितियों के सदस्यों की उपस्थिति में पीओएस मशीन से बायोमैट्रिक सत्यापन के आधार पर पात्र हितग्राहियों को पात्रतानुसार राशन का वितरण कराया जाए।