चना, मसूर एवं सरसों का समर्थन मूल्य पर उपार्जन 25 फरवरी तक

Scn news india

अलकेश साहु
बैतूल-जिले में रबी 2020-21 (रबी विपणन वर्ष 2021-22) में ई-उपार्जन पोर्टल पर चना, मसूर एवं सरसों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उपार्जन के लिए पंजीयन 25 फरवरी तक 79 पंजीयन केन्द्रों पर किया जाएगा। किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग किसानों से पंजीयन केन्द्रों पर जाकर चना, मसूर एवं सरसों का पंजीयन करवाने की अपील की गई है।
उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास श्री केपी भगत ने बताया कि पंजीयन हेतु किसानों को निर्धारित प्रारूप में आवेदन की छायाप्रति, आधार नंबर, समग्र सदस्य आईडी एवं स्वयं का मोबाइल नंबर, राष्ट्रीयकृत/सहकारी बैंक की शाखा में स्वयं का एकल खाता नंबर, बैंक ब्रांच का नाम, आईएफएससी कोड हेतु बैंक पासबुक की छायाप्रति, खसरा ऋण पुस्तिका/वनाधिकार पट्टे की छायाप्रति, भूमि का सिकमी/बटाई पर लेने पर निर्धारित प्रारूप में अनुबंध की प्रति एवं भू-स्वामी की खसरा ऋण की छायाप्रति अनिवार्य है।
भू-स्वामी गिरदावरी किसान एप, कियोस्क कॉमन सर्विस सेंटर/लोक सेवा केन्द्र पर गिरदावरी किसान एप/समिति स्तर पर स्थापित पंजीयन केन्द्र पर पंजीयन करवा सकते हैं।
सिकमीदार एवं वनाधिकार पट्टाधारी किसान केवल समिति स्तर पर स्थापित पंजीयन केन्द्र पर ही पंजीयन करा सकते हैं।
पंजीयन में भूमि रकबा एवं बोई गई फसल की जानकारी गिरदावरी डाटाबेस से ली जाएगी (सहमत न होने पर गिरदावरी में दावा/आपत्ति का प्रावधान उपलब्ध होगा)। जिन किसानों का खसरा आधार से लिंक नहीं है, वे किसान राजस्व विभाग के माध्यम से अपना आधार नंबर लिंक करवा सकते हैं।