रतहरा में आईएचएसडीपी से निर्मित आवासीय भवनों के 55.24 लाख रूपये से होंगे मरम्मत कार्य

Scn news india

पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल ने किया भूमिपूजन

कामता तिवारी
संभागीय ब्यूरो रीवा
Scn news india

रीवा – शहर के रतहरा बस्ती में आईएचएसडीपी से वर्ष 2015 में 156 आवासीय भवनों का निर्माण कार्य कराया गया था। इन भवनों में गरीब तबके के लोग निवास कर रहे हैं। इन आवासीय भवनों में 55.24 लाख रूपये से जल प्रदाय, भवन मरम्मत, विद्युत मरम्मत, दरवाजे का सुधार तथा आवासों के चारों तरफ कांक्रीट का कार्य कराया जायेगा। पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल ने कराये जाने वाले कार्यों का भूमि पूजन किया। इस दौरान कलेक्टर एवं प्रशासक नगर निगम इलैयाराजा टी भी उपस्थित रहे।
इस अवसर पर अपने उद्बोधन में रीवा विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि इन आवासों का मरम्मत कार्य कराकर पुताई कराते हुए सुंदर व आकर्षक बनाया जायेगा जो प्रधानमंत्री आवास से भी सुंदर दिखेंगे। उन्होंने आवास में निवासरत लोगों से कहा कि वह स्वयं सफाई रखें। श्री शुक्ल ने नगर निगम के अधिकारियों से आवासीय परिसर मंत साफ-सफाई न किये जाने पर अप्रसन्नता व्यक्त की तथा कहा कि गरीब व समाज के अंतिम छोर के व्यक्तियों के निवास स्थल में साफ-सफाई न होना गैर जिम्मेदारी पूर्ण कार्य है। उन्होंने निर्देश दिये कि अभियान चलाकर परिसर की सफाई की जाय तथा जिन निर्माण एजेंसियों को दरवाजे ठीक करने, सीपेज सुधारने, टंकी बदलने, विद्युत व्यवस्था दुरूस्त करने व कंक्रीट कार्य करने का दायित्व मिला है वह सभी कार्य पूरी गुणवत्ता के साथ आगामी 20 दिनों में पूरा करायें। नगर निगम के अधिकारी कालोनी में डस्टबिन रखवाने की व्यवस्था करें तथा कचरा गाड़ी प्रति दिवस कचरा उठाने अवश्य आये। उन्होंने कहा कि गरीबों के क्षेत्र में सफाई से ही शहर की सफाई का संदेश जाता है। विधायक श्री शुक्ल ने आवासीय भवनों में रहने वाले लोगों को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा जीविकोपार्जन के लिये सुअर पाले गये हैं उन्हें पास ही खाली स्थान में बाड़ा बनाकर व्यविस्थत रखने की कार्यवाही करायी जायेगी। पूर्व मंत्री श्री शुक्ल ने आवासीय कालोनी का भ्रमण कर व्यवस्थायें देखी तथा नगर निगम के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये।
कार्यक्रम में जिला गौ संवद्र्धन बोर्ड के उपाध्यक्ष राजेश पाण्डेय ने निवासरत लोगों से अपेक्षा की कि जो महिलायें बांस के बर्तन बनाने के कार्य में लगी हैं वह समूह बनाकर आजीविका से जुड़ें ताकि उनकी आय में वृद्धि हो सके। नगर निगम के अधीक्षण यंत्री शैलेन्द्र शुक्ल ने बताया कि 156 आवासीय भवनों में 17.48 लाख रूपये से भवन मरम्मत, 8.98 लाख रूपये से जल प्रदाय और विद्युत मरम्मत तथा 28.78 लाख रूपये से आवासीय भवनों के चारों तरफ कांक्रीट आदि का कार्य कराया जायेगा। इस अवसर पर कार्यपालन यंत्री एपी शुक्ला, रामराज पटेल, पन्नालाल गौतम, शिवम द्विवेदी, सतीश नामदेव, राजीव तिवारी, रवि सिंह सहित नगर निगम के अधिकारी-कर्मचारी व आवासीय कालोनी के रहवासी उपस्थित रहे।