मलाजपुर मेले का किया शुभारंभ

Scn news india
अलकेश साहू 
किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने मलाजपुर मेले का किया शुभारंभ
1058.40 लाख की लागत वाली 16 नल-जल योजनाओं का भूमिपूजन
79.915 लाख के कार्यों का लोकार्पण
जनपद पंचायत अंतर्गत 56.285 लाख के 11 कार्यों का भी भूमिपूजन
चिचोली में कृषि उपज उपमण्डी प्रारंभ करने की घोषणा
बैतूल-प्रदेश के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने गुरूवार को जिले के चिचोली विकासखण्ड में आयोजित होने वाले मलाजपुर मेले का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने यहां गुरू साहब महाराज की समाधि को नमन किया। इस दौरान श्री पटेल का तुलादान भी किया गया। श्री पटेल ने यहां आयोजित कार्यक्रम में जल जीवन मिशन अंतर्गत 1058.40 लाख की लागत वाली 16 नल-जल योजनाओं का भूमिपूजन किया। इसके अलावा जनपद पंचायत अंतर्गत 79.915 लाख के कार्यों का लोकार्पण एवं 56.285 लाख के कार्यों का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर सांसद श्री डीडी उइके, विधायक आमला डॉ. योगेश पण्डाग्रे, प्रधान जिला पंचायत श्री सूरजलाल जावलकर, मलाजपुर मंदिर के महन्त, पूर्व विधायक श्री हेमन्त खण्डेलवाल एवं श्री मंगलसिंह धुर्वे सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे। इस दौरान श्री पटेल ने चिचोली में कृषि उपज उपमण्डी प्रारंभ करने की घोषणा भी की।

कार्यक्रम में श्री पटेल ने अपने संबोधन में कहा कि जल जीवन मिशन अंतर्गत स्वीकृत नल-जल योजनाओं से ग्रामीणों को हर घर नल-हर घर जल प्रदाय करने का कार्य सरकार ने हाथ में लिया है। जिसके तहत क्षेत्र की 16 परियोजनाओं का भूमिपूजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार ग्रामीण एवं कृषि क्षेत्र के विकास के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। किसानों को उनकी मेहनत का पूरा लाभ मिले, इसके लिए सरकार सतत् प्रयास कर रही है। किसान को न केवल फसल उत्पादक, बल्कि कृषि उद्यमी बनाने के लिए भी सरकार कार्य कर रही है। सरकार की मंशा है कि किसान अपने उत्पाद उचित दाम पर बेचें एवं खेती लाभ का धंधा बने। किसानों के उत्पाद अब एमएसपी की बजाय अधिकतम खुदरा मूल्य पर बेचने की सुविधा दिए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कृषि उपज मण्डियों में किसानों को कोई असुविधा न हो, इसके लिए प्रशासन को सतत् निगरानी रखना चाहिए। सरकार प्रयास कर रही है कि किसानों को स्मार्ट कार्ड देकर उनके उपयोग की सामग्री कृषि उपज मण्डियों में ही अच्छी गुणवत्ता की एवं उचित दाम पर उपलब्ध करवाई जाए। किसान जब कृषि उपज मण्डी में जब अपना अनाज बेचने आए, तो वह स्मार्ट कार्ड का उपयोग कर अपनी जरूरत का सामान भी क्रय कर ले जा सके।
खेतों के गोहों पर बनेंगे ग्रेवल रोड
——————
उन्होंने कहा कि किसानों की सुविधा के दृष्टिगत खेतों में जाने वाली सडक़ों (गोहों) का नाप एवं सीमांकन कराकर वहां ग्रेवल रोड बनाए जाएंगे। यह कार्य चरणबद्ध ढंग से किया जाएगा।
प्रारंभ होगा आपकी समस्या का हल-आपके घर अभियान
——————-
प्रदेश के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने कहा कि हरदा की तर्ज पर बैतूल में भी आपकी समस्या का हल-आपके घर अभियान प्रारंभ किया जाए। अभियान के तहत पात्र हितग्राहियों को घर-घर पहुंचकर योजनाओं का लाभ दिया जाए एवं उन्हें सरकार के कल्याणकारी कार्यक्रमों एवं बीमारी से उपचार इत्यादि की सुविधा भी मिले।
कमल सुविधा केन्द्र में की जा सकती है शिकायत
——————-
श्री पटेल ने कहा कि किसानों की सुविधा के दृष्टिगत भोपाल में कमल सुविधा केन्द्र प्रारंभ किया गया है, जिसका दूरभाष नंबर 0755-2558823 है। कोई भी किसान यहां अपनी समस्या दर्ज कराकर उसका निराकरण करवा सकता है।
हर ग्राम पंचायत में खुले राशन दुकान, खरीदी केन्द्र भी नजदीक हों
——————–
इस अवसर पर श्री पटेल ने कहा कि ग्रामीणजनों की सुविधा को देखते हुए प्रत्येक ग्राम पंचायत में राशन की दुकान आवश्यक रूप से खोली जाए। इन दुकानों पर खाद-बीज की उपलब्धता भी रहे। उन्होंने कहा कि समर्थन मूल्य पर खरीदी केन्द्र भी किसानों के नजदीक होना चाहिए, ताकि उन्हें अपनी उपज बेचने में दिक्कत न हो।

लोकार्पण एवं भूमिपूजन
————————-

इस अवसर पर अतिथियों द्वारा जल जीवन मिशन अंतर्गत ग्राम पाटाखेड़ा, बिघवा, देवपुरकोटमी, हर्रावाड़ी, कोंढर, कामठामाल, मलाजपुर, आलमपुर, चिरापाटला, चूडिय़ा, चूनाहजूरी, दूधिया, जोगली, नसीराबाद, पीपलबर्रा एवं आलमगढ़ में 1058.44 लाख रूपए राशि से स्वीकृत 16 नल-जल योजनाओं के लिए भूमिपूजन किया गया। इसके साथ ही जनपद पंचायत चिचोली अंतर्गत आने वाले विभिन्न ग्रामों में 56.285 लाख की लागत से निर्मित होने वाले 11 कार्यों का भूमिपूजन किया। इनमें ग्राम सोनपुर में 5.940 लाख की लागत से तपश्री आश्रम के पास पुलिया निर्माण, ग्राम पाटाखेड़ा में 4.280 लाख की लागत से पाटाखेड़ा आंगनबाड़ी के पास पुलिया निर्माण, ग्राम आलमपुर में 10.880 लाख की लागत से पंचायत भवन परिसर की बाउण्ड्रीवाल निर्माण, गोधना में 3 लाख की लागत से छत सहित चौपाल निर्माण, पाटाखेड़ा में 2.040 लाख की लागत से इमलीढाना आंगनबाड़ी भवन की ओर सीसी रोड निर्माण, इमलीढाना में 4.800 लाख की लागत से पुलिया निर्माण, असाड़ी में 5.960 लाख की लागत से असाड़ी पाटनाला शांतिधाम के पास पुलिया निर्माण एवं 5.070 की लागत से भब्बू के खेत के पास पुलिया निर्माण, टेकाबन में 7.080 लाख की लागत से प्राथमिक शाला की बाउण्ड्रीवाल का निर्माण कार्य, नसीराबाद में 2.985 लाख की लागत से प्राथमिक शाला बारंगवाड़ी में बाउण्ड्रीवाल निर्माण एवं चिरापाटला में 4.25 लाख लागत से पंचायत भवन परिसर में बाउण्ड्रीवाल निर्माण कार्य शामिल है।

इसके अलावा जनपद पंचायत अंतर्गत 79.915 लाख की लागत से ग्राम नसीराबाद में पुलिया निर्माण, निवारी में पुलिया निर्माण, मलाजपुर में सामुदायिक स्वच्छता परिसर एवं छत सहित चौपाल निर्माण, सिरकालढाना में सीसी रोड निर्माण, पाटाखेड़ा में सामुदायिक स्वच्छता परिसर, सीताडोंगरी में सामुदायिक स्वच्छता परिसर, जोगली में आंगनबाड़ी भवन, बल्लौर में माध्यमिक शाला परिसर में बाउण्ड्रीवाल निर्माण, हर्रई एवं कासमार में आंगनबाड़ी भवन, डढारीमाल एवं पंछी में पेयजल कूप निर्माण तथा ग्राम नादरा में सीसी रोड निर्माण कार्य का लोकार्पण भी अतिथियों द्वारा किया गया।
कार्यक्रम को सांसद श्री डीडी उइके, विधायक आमला डॉ. योगेश पण्डाग्रे एवं पूर्व विधायक श्री हेमन्त खण्डेलवाल, कलेक्टर श्री राकेश सिंह ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में स्वागत भाषण जनपद पंचायत के उपाध्यक्ष श्री शंकरराव चढ़ोकार ने दिया। इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा आयोजित प्रदर्शनी का भी अतिथियों द्वारा अवलोकन किया गया। अंत में जनपद अध्यक्ष श्री चिरोंजीलाल ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन श्री कांति यादव ने किया।