रीवा की नीलम बनीं आयुष्मान योजना की दो करोड़वीं हितग्राही

Scn news india

कामता तिवारी
संभागीय ब्यूरो रीवा
Scn news india
मुख्यमंत्री ने आयुष्मान योजना की दो करोड़वीं हितग्राही को किया सम्मानित

रीवा- हर गरीब को नि:शुल्क उपचार सहायता का उपहार देने वाली आयुष्मान योजना मध्यप्रदेश में तेजी से लोकप्रिय हो रही है। इस योजना में हितग्राहियों का ऑनलाइन पंजीयन किया जाता है। पात्र हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड जारी किये जाते हैं। इस कार्ड के माध्यम से उन्हें नि:शुल्क उपचार की सुविधा दी जा रही है। रीवा जिले की नीलम देवी साकेत मध्यप्रदेश की आयुष्मान योजना की दो करोड़वीं हितग्राही हैं। वे गोरगांव ग्राम की निवासी हैं। आयुष्मान योजना का दो करोड़वां हितग्राही बनने पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गणतंत्र दिवस समारोह में नीलम देवी को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।
प्रशस्ति पत्र पाने के बाद प्रसन्न नीलम देवी ने बताया कि आयुष्मान कार्ड बन जाने से उनके परिवार को पांच लाख रूपये तक की उपचार सहायता हर साल मिल जायेगी। इससे किसी भी गंभीर बीमारी का इलाज हो सकेगा। मुख्यमंत्री जी ने प्रशस्ति पत्र देकर मुझे ही नहीं पूरे रीवा को सम्मानित किया है। नीलम देवी ने आयुष्मान योजना का लाभ देने के लिये प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की विशेष पहल पर गरीब परिवारों को नि:शुल्क उपचार सहायता देने के लिये आयुष्मान योजना लागू की गई है। इस योजना के तहत 2011 के सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण में शामिल हितग्राहियों तथा अन्य कुछ श्रेणी के हितग्राहियों के परिवार के सभी सदस्यों को साल में पांच लाख रूपये तक की उपचार सहायता दी जाती है। हितग्राही को सूचीबद्ध अस्पतालों के माध्यम से देश के भीतर कहीं भी उपचार कराने की सुविधा है।