युवा अपने कौशल से रोजगार देने वाले बनें – मंत्री श्री सखलेचा

Scn news india

मनोहर

भोपाल-सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने कहा है कि जिन युवाओं को रोजगार मिला है़ वे अपने कौशल से स्वयं रोजगार देने वाले बनें। गोविन्दपुरा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में संपन्न हुए जिला स्तरीय रोजगार मेला में राजस्व परिवहन मंत्री श्री गोविन्द राजपूत ने कहा कि इन युवाओं को कंपनियां उचित प्रशिक्षण भी दे जिससे वे रोजगार से जुड़े रहें और उत्पादन भी बढ़े। मेला में क्षेत्रीय विधायक श्रीमती कृष्णा गौर तथा बैरसिया विधायक श्री विष्णु खत्री भी उपस्थित थे।

मंत्री श्री सखलेचा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की मंशानुरूप मुख्यमंत्री और मध्यप्रदेश शासन प्रदेश को आत्म निर्भर बनाने की दिशा में दृढ़ संकल्पित है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के युवाओं को रोजगार मुहैया कराने के लिए इन मेलों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने युवाओं से कहा कि वे ऐसी शिक्षा ग्रहण करें जो शत-प्रतिशत रोजगार देती है। उन्होंने युवाओं का आव्हान किया कि वे उद्योगों की प्रगति में अपने संपूर्ण कौशल का उपयोग करें जिससे वे भी भविष्य में अपना उद्योग प्रारंभ कर सके। उन्होंने युवाओं को रोजगार देने वाली कंपनियों के प्रतिनिधियों को धन्यवाद भी दिया।
परिवहन मंत्री श्री राजपूत ने प्रदेश को आत्म निर्भर बनाने के लिए उद्योग प्रतिनिधियों से कहा कि युवाओं के कौशल विकास में भी अपना योगदान दें। मेला को विधायक श्रीमती गौर और श्री खत्री ने भी संबोधित किया।
 रोजगार उत्सव मेले में विभिन्न क्षेत्रों की 38 कंपनियों के द्वारा भाग लिया । इस रोजगार उत्सव मेले में कुल 3653 रिक्तियों के विरूद्ध 3437 युवाओं को रोजगार प्रदान किया गया। मध्यप्रदेश के बाहर भी विभिन्न कंपनियों के द्वारा लगभग 360 को नियुक्ति दी गई हैं जिनमें मेसर्स सुजुकी मोटर्स, गुजरात एवं मेसर्स बड़वे इंजीनियरिंग, गुजरात भी शामिल हैं। मेले में 119 को मौके पर ही नियुक्ति पत्र प्रदान किये गये। रोजगार उत्सव मेले में विभिन्न उद्योग संघ के प्रतिनिधियों एवं प्रतिष्ठित उद्योगपतियों को सार्थक आजीविका स्मृति चिन्ह प्रदान किये गये।
रोजगार उत्सव मेले में आटो मोबाइल सेक्टर, टेक्सटाईल, इलेक्ट्रिकल्स इक्यूपमेंट्स, कन्स्ट्रक्शंस, रिटेल मार्केटिंग, बी.पी.ओ. डेयरी प्रोडक्टस, फर्टीलाइजर एवं फायनेंसियल सर्विसेस क्षेत्र में मुख्यत: मशीन ऑपरेटर, सेमी स्किल वर्कर्स, हेल्पर, ट्रेनी ऑपरेटर आदि पद पर युवाओं को नियुक्तियां प्रदान की गई।
रोजगार उत्सव मेले में मुख्यत: भोपाल एवं रायसेन जिले की जिन कंपनियों के द्वारा हिस्सा लिया गया उनमें मेसर्स वल्डवाईज स्माल डायमण्ड कंपनी प्रा.लि. मेसर्स इनलाईन मेडिकेयर, मेसर्स सेनफील्ड इंडिया प्रा.लि., मेसर्स अट्रेक्टिव मोटर्स प्रा.लि., मेगनम बीपीओ, मेसर्स नर्मदा मिल्क डेयरी, मेसर्स नवकिशन बायोटेक्नालाजी, मेसर्स एडवान्टेज प्रा.लि. मेसर्स रिलायंस एसएमएसएल लिमिटेड, मेसर्स इन्सूलेटर एण्ड इलेक्ट्रिकल्स, मेसर्स वर्धमान यान, मण्डीदीप, मेसर्स अनंत स्पीनिंग मिल्स, मण्डीदीप, मेसर्स सुजुकी मोटर्स प्रा.लि. गुजरात, साईफर कन्स्ट्रक्शन प्रायवेट लिमिटेड, मेसर्स यशानंद इंजीनियरिंग एण्ड कन्स्ट्रक्शंस आदि प्रमुख हैं।
मेला को कलेक्टर के अलावा मंडीदीप और गोविन्दपुरा औद्योगिक संघ के अध्यक्ष ने भी संबोधित किया।
रोजगार उत्सव मेले में भोपाल शहर की पहचान बनी चुकी दीदी कैफे एवं अन्य स्व-सहायता समूहों के द्वारा एक प्रदर्शनी का आयोजन भी किया गया।