बालिका गृह की बालिका के अचानक बीमार होने के मजिस्ट्रीयल जाँच के आदेश

Scn news india

मनोहर

भोपाल-अपर मजिस्ट्रेट भोपाल सुश्री माया अवस्थी ने बालिका गृह में निवासरत एक बालिका के अचानक बीमार होने की घटना की मजिस्ट्रीयल जाँच के आदेश दिए है। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट भोपाल द्वारा उक्त घटना की मजिस्ट्रियल जाँच करने के लिए सुश्री माया अवस्थी को जाँच अधिकारी नियुक्त किया गया है।

जाँच 8 बिंदुओं पर केन्द्रित रहेगी। अपर मजिस्ट्रेट ने संबंधित व्यक्तियों से साक्ष्य आमंत्रित किए गए हैं। बालिका कुमारी भावना निगोड़े की तबीयत किन परिस्थितियों में हुई ?, क्या बालिका द्वारा संस्था में निवास के दौरान अखाद्य पदार्थ का सेवन किया गया या एक ही कक्ष में निवास अन्य बालिकाओं को दी गई दवाईयों का सेवन कर लिया गया ?, क्या घटना के लिए कोई जिम्मेदार है ?, क्या शासकीय बालगृह बालिका नेहरू नगर, भोपाल में रहने की समुचित आवश्यक व्यवस्थायें थी ?,
क्या शासकीय बालगृह बाल कल्याण समिति का समय-समय पर पर्यवेक्षण/निरीक्षण किया जाता रहा ?, घटना के दौरान बालिका के साथ कौन-कौन मौजूद थे एवं उनकी क्या भूमिका रही ?, घटना की पुनर्रावृत्ति न हो तत्संबंध में सुझाव। अन्य बिन्दु जो जाँच के दौरान दृष्टिगत हो पर साक्ष्य आमंत्रित किए गए हैं।
आदेश में कहा गया है कि उपरोक्त बिन्दुओं के संबंध में यदि कोई व्यक्ति लिखित या मौखिक जानकारी, कथन अथवा साक्ष्य देना चाहता है तो 15 दिवस के अंदर न्यायालयीन समय में कार्यालय अपर जिला मजिस्ट्रेट, कलेक्ट्रेट कार्यालय भोपाल के कक्ष क्रमांक 152 में उपस्थित होकर दे सकता है। समयावधि पश्चात किसी प्रकार की जानकारी पर विचार नहीं किया जाएगा।