गरिमामय ढंग से मनाया जायेगा गणतंत्र दिवस – कलेक्टर गणतंत्र दिवस आयोजन की तैयारी बैठक संपन्न

Scn news india

कामता तिवारी
संभागीय ब्यूरो रीवा
Scn news india

रीवा- गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 2021 को परंपरागत ढंग से गरिमामय वातावरण में समारोहपूर्वक मनाये जाने के संबंध में कलेक्टर इलैयाराजा टी की अध्यक्षता में आयोजित तैयारी बैठक में विभिन्न विभागीय अधिकारियों को दायित्व सौंपे गये। कलेक्टर ने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह का शुभारंभ कन्या पूजन के साथ होगा।
स्थानीय एस.ए.एफ. मैदान में आयोजित होने वाले मुख्य समारोह में प्रात: 9 बजे मुख्य अतिथि द्वारा ध्वजारोहण किया जायेगा। इसके उपरांत राष्ट्रीय गान एवं मध्यप्रदेश गान का आयोजन होगा। मुख्य अतिथि द्वारा संदेश का वाचन किया जायेगा। एसएएफ, जिला पुलिस बल, होमगार्ड द्वारा आकर्षक परेड कर मुख्य अतिथि को सलामी दी जायेगी। इस बार कोविड 19 को ध्यान में रखते हुए एनसीसी, स्काउट एवं एनएसएस परेड में शामिल नहीं होंगे।
इससे पूर्व सभी कार्यालयों में प्रात: 7 से 8 बजे तक ध्वजारोहण कर राष्ट्रीय गान एवं मध्यप्रदेश गान होगा। बताया गया कि स्कूलों में ध्वजारोहण कर राष्ट्रगान एवं मध्यप्रदेश गान किया जायेगा। लेकिन कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं को नहीं बुलाया जायेगा। कलेक्टर ने एस.ए.एफ. मैदान में समतलीकरण सहित बेरिकेटिंग, टेंट, शामियाना, माइक, स्टेज, विद्युत, पीने के पानी, एंबुलेंस आदि की व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी संबंधित विभागीय अधिकारियों को दी। समारोह में गैस के गुब्बारों की व्यवस्था जेल अधीक्षक द्वारा की जायेगी। उन्होंने जिले में आयोजित होने वाले मुख्य समारोह के साथ नगरीय एवं ग्राम पंचायत स्तर पर भी गणतंत्र दिवस के गरिमामय आयोजन के निर्देश दिये। गणतंत्र दिवस की संध्या पर शासकीय भवनों में रोशनी की जायेगी। कलेक्टर ने कहा कि कलेक्ट्रेट में की जाने वाली रोशनी आकर्षक एवं भव्य रूप से की जाये। गणतंत्र दिवस समारोह में शहीद एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को उनके घर जाकर शॉल एवं श्रीफल से सम्मानित किया जायेगा।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि विभिन्न विभाग अपनी उपलब्धियों एवं कल्याणकारी योजनाओं पर आधारित राज्य स्तरीय आकर्षक झांकियां तैयार कर गणतंत्र दिवस समारोह में प्रदर्शित करें। उपरोक्त झांकियां क्रिएटिव आधारित हों तथा जिले के विकास कार्यों को प्रदर्शित करें। झांकियों का चयन जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक की देखरेख में किया जाये। गणतंत्र दिवस समारोह की परेड का रिहर्सल 17 जनवरी से प्रारंभ किया जायेगा और फाइनल रिहर्सल 24 जनवरी को मुख्य कार्यक्रम स्थल में प्रात: 9 बजे होगा। फाइनल रिहर्सल व मुख्य आयोजन में प्रतिभागियों को लाने-ले जाने की व्यवस्था आरटीओ द्वारा करायी जायेगी। इसी प्रकार उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों व संस्थाओं को भी गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि द्वारा सम्मानित किया जायेगा। कलेक्टर ने कहा कि प्रत्येक विभाग से 5-5 अधिकारियों व पुलिस विभाग से 15 अधिकारियों की सूची जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के समक्ष 22 जनवरी तक अनिवार्य रूप से प्रस्तुत की जाय उन्हें ही गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में पुरस्कृत किया जायेगा। कलेक्टर ने बताया कि गणतंत्र दिवस समारोह के आयोजन की आगामी तैयारी बैठक 22 जनवरी को आयोजित की जायेगी।