अच्छी खबर – नहीं बंद होगा कोई आकाशवाणी केंद्र -प्रसार भारती

Scn news india

आकाशवाणी केन्द्रो के बंद होने की कई दिनों से उड़ रही अफवाहों पर विराम लग गया है।   प्रसार भारती ने स्पष्ट किया है कि देश में आकाशवाणी का कोई भी केन्‍द्र बंद नहीं किया जा रहा है। इस संबंध में भ्रामक खबरों को गंभीरता से लेते हुए प्रसार भारती ने स्पष्ट किया है कि ये खबरें आधारहीन और गलत हैं।

प्रसार भारती ने यह भी स्‍पष्‍ट किया है कि किसी भी आकाशवाणी केन्‍द्र का स्‍तर कम या उसे परिवर्तित नहीं किया जा रहा है। आकाशवाणी केन्‍द्र स्थानीय प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के लिए भाषाई, सामाजिक-सांस्कृतिक और जनसांख्यिकीय विविधता के अनुरूप स्थानीय कार्यक्रमों का प्रसारण जारी रखेंगे।

प्रसार भारती ने कहा है कि वह 2021-2022 के दौरान आकाशवाणी नेटवर्क को मजबूत करने की अपनी योजना के तहत देश भर में सौ से अधिक नए एफएम रेडियो ट्रांसमीटर लगाएगा।

प्रसार भारती देश में डिजिटल टेरेस्ट्रीअल रेडियो शुरू करने की योजना पर भी काम कर रहा है। कई शहरों और क्षेत्रों में प्रायोगिक आधार पर इस तकनीक के माध्यम से श्रोताओं को आकाशवाणी के कुछ चुनिंदा चैनल उपलब्ध कराए गए हैं।

प्रसार भारती द्वारा एफएम रेडियो के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी विकल्पों के परीक्षण अंतिम चरण में है। देश में डिजिटल एफएम रेडियो प्रसारण के मानकों को शीघ्र ही अंतिम रूप दिया जाएगा।