अमरीका में राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प के समर्थकों के कैपिटल बिल्डिंग पर धावा बोलने के बाद हुई हिंसा में चार लोगों की मौत

Scn news india

अमरीका में वॉशिंगटन डी सी पुलिस ने कहा है कि कल रात डॉनल्‍ड ट्रम्‍प के समर्थकों द्वारा कैपिटल बिल्डिंग पर धावा बोले जाने के दौरान चार लोगों की मौत हो गई। इसमें पुलिस विभाग के कम से कम 14 लोग घायल हुए हैं।

इस मामले में अब तक 52 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है। कैपिटल बिल्डिंग के आसपास के इलाकों में पुलिस अधिकारी तैनात हैं। पुलिस ने दो पाइप बम बरामद किए हैं, इनमें से एक डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी के कार्यालय और दूसरा इसके निकट रिपब्लिकन नेशनल कमेटी मुख्‍यालय से मिला है।

ट्रम्‍प समर्थकों ने कैपिटल बिल्डिंग पर उस समय धावा बोल दिया, जब संसद में नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन को चुनाव में विजेता प्रमाणित करने पर बहस हो रही थी।

इसी दौरान प्रदर्शनकारियों ने कैपिटल बिल्डिंग में घुसने की कोशिश की, हालांकि राष्‍ट्रपति ट्रम्प ने अपने समर्थकों से हिंसा छोड़ कर वापस जाने का आग्रह किया, लेकिन वे राष्ट्रपति चुनाव में धांधली की बात दोहराते रहे। इसके बाद वाशिंगटन डीसी में कर्फ्यू लगा दिया गया।

इससे पहले, डेमोक्रेट ने जॉर्जिया में सीनेट की दोनों सीटें जीत लीं जिसके बाद सीनेट में उनका बहुमत हो गया। डेमोक्रेट राफेल वार्नॉक और जॉन ओसॉफ ने रिपब्लिकन को हराकर सीनेट की ये सीटें जीतीं।