गुणवत्ताहीन सड़क निर्माण से आक्रोशित ग्रामीण जताया विरोध

Scn news india

डिंडोरी से जिलाब्यूरों  गणेश शर्मा की रिपोर्ट
बजाग विकास खंड के अंतर्गत ग्राम पंचायत मझियाखार से लिखनी महज 3 किलोमीटर की दूरी से प्रधानमंत्री सड़क मार्ग बनाया जा रहा है।जिसमे ग्रामीणों ने आरोप लगाते हुए ठेकेदार व् संबंधित अधिकारियों के ऊपर नाराजगी जताते हुए सही तरीके से कार्य ना होने पर विरोध किया गया है।ग्रामीणों का कहना है कि हमारे ग्राम में आजादी के बाद से अब जाके हमारे ग्राम में सड़क बन रही है वो भी ठेकेदार परमार कॉन्ट्रेक्शन के द्वारा घटिया निर्माण कराया जा रहा है।पहली परत को उखाड़ कर बेस डाल सीधा सीधा इमर्शन के साथ पतली डॉमिल कि परत बिछा कर पल्ला झाड़ते नजर आ रहा है।
वंही ग्राम वासियों के कहना की जिस प्रकार से ठेकेदार के द्वारा कार्य किया जा रहा है उससे स्पष्ट जाहिर होता है कि सड़क दो से तीन माह से ज्यादा नही चलने वाली है।तीन माह के अन्दर ही उखड़ के नष्ट हो जाएगी काम अभी सुरुवात है यदि अभी सुधार नही किया गया तो कब।
वंही ग्राम के नागरिकों का कहना है कि हमारे गाँव मे सड़क नही थी तो एमरजेंसी बाहन108,पुलिस, एम्बुलेंस जैसे सुविधाओं से वंचित होना पड़ता था।अब जाके किसी तरह छेत्री विधायक श्री ओमकार सिंह मरकाम जी के काफी दौड धूप से स्वीकृति हुआ तो अब प्रशासन के जिम्मेदार अधिकारियों के मिली भगत से ठेकेदार को हरी झंडी प्राप्त है कि जैसा भी हो कागजों में सड़क बननी चाहिए।एक से भी कम इंच पर डॉमिल करण से महज गुडवत्ता की बैधता दो से तीन माह की है और सड़क एक बार बनता है हम सब ग्राम वासियों के कहना है कि अच्छे से बन जाय।जिससे हमारे गांव की समस्या दूर हो और बच्चो का विद्यालय जाना और हर प्रकार से समस्या मुक्त हो हमारा गांव।
ग्राम के कुछ लोगों का कहना है कि यदि सुधार कर अच्छे से सड़क निर्माण नही किया गया तो हम उग्र आंदोलन,धरने,चका जाम कर विरोध करते रहेंगे।जिसकी पूरी जवाबदारी शासन और प्रशासन की होगी।

इनका कहना है –
एक जन प्रति निधि होने के नाते से मुझे ग्रामीणों ने सूचना दी कि हमारे ग्राम में ठेकेदार के द्वारा घटिया निर्माण कराया जा रहा है,मैंने  मौके पर पहुंच काम का जायजा लेते हुए संबंधित अधिकारियों से बात की है,  अधिकारियों द्वारा  मुझे सही कार्य कराने ,और गुणवत्ताहीन निर्माण की जांच कर कार्यवाही करने कीआश्वासन  दिया है।
श्री मति संतोषी साहू
अध्यक्ष जिला महिला कांग्रेस डिंडोरी।

इनका कहना है –
15 वर्षो तक इस  रोड का निर्माण नही हो पाया था क्योंकि भाजपा की मनसा नही थी। मान. पूर्व केबिनेट मंत्री श्री ओमकार सिंह मरकाम जी के द्वारा करोड़ों रुपए की रोड की सौगात ग्राम लिखनी वालो को दी गई।जो कि भाजपा  यह बात  पचा नही पा रहे हैं। इस लिए ऐसे घटिया निर्माण करा कर ठेकेदार के द्वारा विधायक जी को बदनाम करने में लगे है।
रमाकांत साहू
ब्लॉक अध्यक्ष गाड़ासरई