शिक्षक ने अयोध्या मंदिर निर्माण के किये तैयार किया 18पेज का शोध पत्र- कलेक्टर दमोह के माध्यम से मंदिर ट्रस्ट अयोध्या को भेजने की तैयारी

Scn news india

रविकांत बिदोल्या /ऋषिराज तिवारी हटा दमोह

हटा- अयोध्या में बनने वाले श्री राम जी के भव्य मंदिर के आधार संरचना ,चबूतरा और अन्य भूमिगत समस्याओं को लेकर हटा के शिक्षक संतोष तिवारी ने एक शोधपत्र तैयार किया है। 18 पेज के इस शोधपत्र में मंदिर निर्माण के आधार स्ट्रक्चर,डिजाइन और भूमिगत पिलरों की जगह ठोस नींव तैयार करने के सुझाव दिए गए हैं।

शिक्षक संतोष तिवारी ने बताया कि वह इतिहास से पीएचडी की है, मीडिया और समाचार पत्रों के माध्यम से अयोध्या मंदिर निर्माण में आ रही भूमिगत समस्याओ की जानकारी मिलते ही उन्होंने करीब 1 माह की मेहनत से यह शोधपत्र तैयार किया है जिसमे दक्षिण भारत के मंदिरों की आकार संरचना,मिश्र के पिरामिड संरचना को आधार मानकर स्ट्रक्चर तैयार किया गया है, इस आधार पर यदि मंदिर निर्माण ट्रस्ट कार्य करता है तो मंदिर हजारों सालों के लिए सुरक्षित होगा।

शिक्षक का बनाया गया यह शोधपत्र कलेक्टर दमोह के माध्यम से अयोध्या के श्रीराम मंदिर निर्माण ट्रस्ट को भेजने की तैयारी है और यदि ट्रस्ट शिक्षक के प्रस्ताव पर विचार करता है तो यह दमोह जिले के लिए बड़ी उपलब्धि होगी।