एक जनवरी  से फास्टैग FASTag अनिवार्य- जाने क्या है और कैसे मिलेगा

Scn news india

मनोहर

यदि  आपके पास फोरव्हीलर गाडी है तो ये खबर आपके लिए जरुरी है। एक जनवरी  से फास्टैग FASTag अनिवार्य कर दिया गया है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण  की गाइडलाइन्स के मुताबिक जिन गाड़ियों पर फास्टैग नहीं होगा, उनसे दोगुना टोल टैक्स वसूला जाएगा। ऐसे में जरूरी है कि अगर आपकी कार पर अभी तक फास्टैग नहीं लगा तो यहां हम इससे जुड़ी सभी जरूरी जानकारी आपको दे रहे हैं। फास्टैग पाने की प्रक्रिया जानने से पहले आइए जानते हैं कि फास्टैग होता क्या है।

क्या है फास्टैग
फास्टैग के जरिए टोल प्लाजा पर टोल टैक्स का भुगतान कैशलेस तरीके से किया जा सकता है। फास्टैग की शुरुआत 2016 में हुई थी। यह एक प्रकार का टैग या चिप होती है जो कार की विंडस्क्रीन पर लगी होती है। फास्टैग लगी कार जब भी किसी टोल प्लाजा से गुजरती है तो टोल टैक्स सीधा वाहन मालिक के खाते से कट जाता है। फास्टैग को अनिवार्य किए जाने के बाद टोल प्लाजा पर वाहनों को रुकना नहीं पड़ेगा। इससे अलावा इससे समय और ईंधन की भी बचत होगी।

कहां से खरीदें फास्टैग
FASTag को आप किसी भी नेशनल हाइवे टोल प्लाजा, रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस (RTO), कॉमन सर्विस सेंटर्स, और यहां तक की पेट्रोल पंप से भी खरीद सकते हैं। एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा, एक्सिस बैंक और सिटी यूनियन बैंक समेत सरकार ने कुल 22 बैकों में भी फास्टैग की सुविधा उपलब्ध कराई है। इसके अलावा आप अमेजन, फ्लिपकार्ट और स्नैपडील जैसी शॉपिंग वेबसाइट्स और PayTM के जरिये भी फास्टैग को ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

FASTag की फीस क्या है 
फास्टैग की वन-टाइम रजिस्ट्रेशन फीस जाती है जो कि 200 रुपये है। एक बार रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद आपको सिर्फ अपनी सुविधा के अनुसार फास्टैग में रिचार्ज कराना है। फास्टैग को आप गूगल पे, पेटीएम और फोनपे से रिचार्ज कर सकते हैं। इसके अलावा रिचार्ज करने के लिए आप NHAI प्रीपेड वॉलिट, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, NEFT और नेट बैंकिंग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऑनलाइन कैसे खरीदें फास्टैग 
इसे ऑनलाइन खरीदने के कई तरीके हैं। यहां हम आपको फास्टैग की ऑफिशियल वेबसाइट से इसे खरीदने का तरीका बता रहे हैं।
सबसे पहले http://www.fastag.org/apply-online लिंक पर जाएं।
यहां आपको Apply Now के नीचे बैंकों के नाम की एक लिस्ट नजर आएगी।
इनमें से उस बैंक को सिलेक्ट करें जिसकी नेट बैंकिग आपके पास हो। उदाहरण के लिए हमनें ICICI  पर क्लिक किया।
अब आपसे पूछा जाएगा कि Saving अकाउंट है या नहीं। Yes या No चुनने के बाद अपनी Customer ID टाइप करें और Send Verification Code पर क्लिक करें।
आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड आ जाएगा। अब कोड डालें और Go पर क्लिक करे।

अब आपको बताना है कि Fastag पर्सनल वाहन के लिए चाहिए या कमर्शियल वाहन के लिए।
नीचे आपकी पर्सनल जानकारी जैसे- नाम, पता, फोन नंबर आदि लिखा होगा।
इसके बाद अपनी करीबी बैंक ब्रांच को चुनें जहां आप दस्तावेज आसानी से सब्मिट कर सकते हैं।
वेरिफिकेशन के लिए आपको पैन नंबर, वोटर आइडी नंबर या ड्राइविंग लाइसेंस नंबर टाइप करना होगा।
I agree to the Terms and Condition को मार्क करके Next पर क्लिक करें।
अब अपनी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर और व्हीकल टाइप सिलेक्ट करें और Next पर क्लिक करें।
अगर आप ICICI के ग्राहक हैं तो डॉक्यूमेंट अपलोड नहीं करने पड़ेंगे। अब अपनी एप्लिकेशन रिव्यू करें और Generate Confirmation Code पर क्लिक कर दें।
ICICI  बैंक आपसे 500 रुपये फीस लेगा, जिसमें 200 रुपये रजिस्ट्रेशन फीस, 200 रुपये का रिचार्ज और 100 रुपये फास्टैग जारी करने का चार्ज शामिल है।