सैलानी वन्य प्राणियों और प्राकृतिक सौन्दर्य का आसमान से कर सकेंगे दीदार

Scn news india

मनोहर

वन मंत्री कुंवर विजय शाह ने कहा है कि भारत का यह पहली बैलून सफारी है जो किसी राष्ट्रीय उद्यान से जुड़े क्षेत्रों में पर्यटकों को वन्य प्राणी और प्राकृतिक हरियाली के अनुपम दृश्यों का आसमान से अपनी नजरों से निहार सकेंगे। वनमंत्री श्री शाह आज शुक्रवार की सुबह उमरिया (बाधवगढ़) राष्ट्रीय उद्यान में “वफर में सफर” योजना में हॉट एयर बैलून का शुभारंभ कर रहे थे।

वनमंत्री श्री शाह ने हॉट बैलून में बैठक कर उड़ान भरी। उन्होंने अपना अनुभव साझा करते हुए बताया कि 400 मीटर की ऊँचाई पर पहुँचकर आसमान से वन्य प्राणियों के अलार्मकाल और टाईगर की ग्राउलिंग की आवाज का दृश्य अलौकिक था। उन्होंने कहा कि बाधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान अब सैलानी इस नई सुविधा का लुफ्त उठा सकेंगे।

वनमंत्री श्री शाह ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 24 नवम्बर को बांधवगढ़ में आयोजित पर्यटन कैबिनेट में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए स्थानीय युवाओं को रोजगार से जोड़ने के निर्णय की मुहर लगाई थी। ठीक एक महीने में ही बैलून सवारी का शुभारंभ किया जाना यह सिद्ध करता है कि हमारे मुख्यमंत्री प्रदेश के चहुँमुखी विकास के लिए प्रत्येक क्षेत्र में कितने तेजी से कार्यों को अंजाम दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि अलग-अलग तरह की पर्यटन गतिविधियां का विस्तार हो जाने से पर्यटकों का मध्यप्रदेश में आने का रूझान बढ़ेगा और इससे स्थानीय स्तर पर रोजगार सृजित होंगे ओर आर्थिक गतिविधियाँ बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान की विविधता सौन्दर्य अद्वितीय है।

नाइट सफारी भी हुई शुरू

वन मंत्री श्री शाह ने बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के बफर क्षेत्रों में आज से नाइट सफारी प्रारंभ करने की घोषणा की इससे लोगों को सूर्यास्त के बाद भी बफर क्षेत्रों में सफारी की सुविधा मिल सकेगी इसके लिए दर वही रहेगी जो दिन के लिए तय की गई है।

उल्लेखनीय है कि सैलानी इसके पहले बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान में मौजूद दुर्लभ वन्य प्राणियों का दीदार जिप्सी और हाथी पर बैठक कर पाते थे इस नई व्यवस्था से पर्यटकों की आवाजाही में बढ़ोतरी होगी।

कार्यक्रम में प्रमुख सचिव श्री अशोक वर्णवाल, प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यप्राणी) श्री आलोक कुमार, टाइगर रिजर्व बांधवगढ़ क्षेत्र संचालक श्री विंसेट रहीम, राज्य वन्यप्राणी सलाहकार बोर्ड के सदस्य से मंदार महाजन सहित जिले के प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।