कितनी गंभीर है नगर पालिका जनसुनवाई की शिकायतों के प्रति – गरीब आवेदक गंदगी से परेशान

Scn news india

सारनी – भारत स्वच्छता अभियान का भोंपू बजाने वाली नगर पालिका सारनी को स्वच्छता से कोई सरोकार नही दिखाई देता , योजना के नाम पर मात्र खानापूर्ति धरातल पर नजर आती है , नगर पालिका के पास का भारी भरकम सफाई अमला उस वक्त नाकारा साबित हो जाता है जब शासन की जनहिताय योजना जनसुनवाई में आने वाली गंदगी साफ़ करने की शिकायत की सुनवाई कराने पुनः आवेदक को जनसुनवाई में आवेदन लगाना पड़ता है ।

वार्ड नम्बर 3 में निवासरत बबलू उच्चसरे ने बताया की विगत माह  29 अक्टूबर मंगलवार को जनसुनवाई में शिकायत की थी कि  निजी मकान मालिक की लापरवाही की वजह से  उसके झोपडी से दरवाजे के सामने रोज गन्दा पानी जमा हो  जाता है।  जिसमे गंदगी के साथ बदबू और मच्छर पनप रहे है। उसके परिवार में पत्नी और दो बेटियां क्रमशः  एक 6 साल व् दूसरी 6 माह की नवजात शिशु है।  जो मच्छरों के काटने से लगातार बीमार हो रही है। वही पानी जमा होने से डेंगू का खतरे का डर भी सताता है। चूँकि गरीब हूँ इस लिए बच्चों के इलाज का खर्च उठा पाता हूँ।

निजी मकान मालिक चाहे तो उनके घर से निकलने वाले गंदे पानी को अंडरग्राउंड पाइप डाल महज 30 फुट दूर नाले में बहा सकता है लेकिन दबंगाई दिखाते धमकाता है की जहाँ शिकायत करना हो कर दो।

आवेदक  द्वारा जनसुनवाई में देने के बाद भी शिकायत पर कोई कारवाही का ना होना जनसुनवाई की गंभीरता पर प्रश्न चिन्ह खड़े करता है  और  स्वच्छ सारनी  बनाने के मंसूबों पर पानी फेरता है। साथ ही यह भी दर्शाता है की सारनी का सफाई अमला सफाई को ले कर कितना गंभीर है। जबकि पालिका द्वारा 36 वार्डों में लोगों को घरों के आगे साफ़ सफाई रखने , गिला सूखा कचरा अलग अलग रखने , नालियों के जमा पानी ना होने देने , कचरा दिखने पर नगर पालिका में सुचना देने जैसे कई अभियान पर जागरूकता हेतु खेल प्रतियोगिताऐ आयोजित की जा रही है।

वही एक गरीब जागरूक वार्ड वासी गंदगी साफ़ करने एवं समस्या के निराकरण हेतु जनसुनवाई में दो दो बार जाने को मजबूर है।

अब आवेदक ने पहली जनसुनवाई में की गई शिकायत के निराकरण हेतु पुनः नगर पालिका अधिकारी को  जनसुनवाई के माध्यम से आवेदन दे कर समस्या के निराकरण की मांग की है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

"scn news india"copyright'-2007-2020-(स्वामित्व/संपादक-राजेंद्र वंत्रप, चैनल हेड-हर्षिता वंत्रप,Registerd MP08D0011464 /63122/ 2019 /WEB)   'scnnewsindia@gmail.com