कलेक्टर आम जनता की समस्याओं का मौके पर कर रहे निराकरण दिव्यांगों तथा वंचितों को कलेक्टर दे रहे तत्काल सहायता

Scn news india

कामता तिवारी
ब्यूरो सतना
Scn news india

रीवा- कलेक्ट्रेट कार्यालय में बड़ी संख्या में आमजन अपनी समस्याओं के निराकरण के लिये प्रतिदिन आते हैं। कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी आम जनता से प्रतिदिन भेट करके उनकी समस्याओं की सुनवाई करते हैं। आवेदन पत्रों की सुनवाई करते हुए कलेक्टर तत्काल अधिकारियों को समस्याओं के निराकरण के निर्देश मोबाइल फोन से देते हैं। पात्र हितग्राही को शासन की योजनाओं का लाभ भी मौके पर दिया जाता है। गरीब, लाचार तथा दिव्यांगों को भी मौके पर ही सहायता दी जाती है। कई व्यक्तियों को भारतीय रेडक्रास समिति के माध्यम से आर्थिक सहायता भी उपलब्ध करायी जाती है।
कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी प्रत्येक मंगलवार को आम जनता के आवेदन पत्र प्राप्त कर उनके निराकरण के निर्देश देते हैं। कलेक्ट्रेट कार्यालय में आम जनता की समस्याओं पर सुनवाई करते हुए कलेक्टर ने निराश्रित शिवांगी विश्वकर्मा को तत्काल खाद्यान्न पर्ची देने के निर्देश जिला आपूर्ति अधिकारी को दिये। कलेक्टर ने शिवांगी को रेडक्रास से दो हजार रूपये की आर्थिक सहायता देने के निर्देश दिये। कलेक्टर को सिरमौर विकासखण्ड के ग्राम बीरखाम के नेत्रहीन दिव्यांग अखिलेश शुक्ला ने पेंशन के लिये आवेदन पत्र दिया। कलेक्टर ने तत्काल मोबाइल से जनपद पंचायत सिरमौर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को अखिलेश को दिव्यांग पेंशन मंजूर करने के निर्देश दिये। उन्होंने आवेदन लेने के बाद भी दिव्यांगों को पेंशन का लाभ देने में लापरवाही बरतने पर ग्राम बीरखाम के ग्राम पंचायत सचिव तथा रोजगार सहायक पर कार्यवाही के निर्देश जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को दिये। दिव्यांग को कलेक्टर की पहल पर तत्काल दिव्यांग पेंशन मंजूर कर दी गई है। कलेक्टर ने रीवा निवासी सीमा सोंधिया को आवेदन पत्रों की सुनवाई करते हुए रेडक्रास से पांच हजार रूपये की आर्थिक सहायता मंजूर की। कलेक्टर ने ऑपरेशन कराने के लिये आवेदिका अंशिका मिश्रा को रेडक्रास से तीन हजार रूपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी।
कलेक्टर को सेमरिया तहसील के ग्राम बीरखाम के मछली पालक कृषक शेषमणि सिंह ने किसान क्रेडिट कार्ड का आवेदन देते हुए कहा कि सहकारी बैंक द्वारा मछली पालन के लिये किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनाया जा रहा है। इसके लिये कई बार आवेदन दिया जा चुका है। कलेक्टर ने तत्काल महाप्रबंधक जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक को फोन पर किसान को सात दिवस के अंदर मछली पालन के लिये किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने के निर्देश दिये। कलेक्टर को भूपेन्द्र पटेल निवासी हनुमना ने उनकी पत्नी की प्रसूति सहायता के लिये आवेदन पत्र दिया। कलेक्टर ने संजय गांधी हास्पिटल में प्रसूति सहायता के नोडल अधिकारी को हितग्राही को तत्काल प्रसूति सहायता प्राप्त करने के निर्देश दिये। कलेक्टर को आवेदक गंगाराम कोल ने बटाई में बोयी गई फसल को किसान द्वारा न काटने देने की शिकायत की। कलेक्टर ने एसडीएम सिरमौर को मौके पर राजस्व तथा पुलिस बल भेजकर बटाईदार की समस्या का निराकरण कराने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने 100 से अधिक आवेदकों के आवेदन पत्रों पर सुनवाई करते हुए उनका निराकरण किया। इसमें सीमांकन, जमीन से अतिक्रमण हटाने, उपचार सहायता, अनुकंपा नियुक्ति, बंटवारा तथा अन्य आवेदन पत्र शामिल रहे।