राखड़ उड़ने के मामले पर आदिल की शिकायत के बाद तहसीलदार ने लिया संज्ञान

Scn news india

आशीष उघड़े 

सतपुड़ा ताप विद्युत गृह सारनी से लगातार बड़े पैमाने पर उड़ रही राखड़ के संबंध में हाल ही में मेनका संजय गांधी के संगठन पीपल फॉर एनिमल्स यूनिट सारणी के अध्यक्ष आदिल खान के माध्यम से शिकायत जिला कलेक्टर और तहसीलदार से की गई थी एवं इस संबंध में कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर को भी अवगत करवाया गया था । परंतु पिछले कई हफ्तों से लगातार शहर में राख उड़ ही रही है । उधर इस मामले में शिकायत मिलने के बाद घोड़ाडोंगरी तहसीलदार मोनिका विश्वकर्मा ने इस संबंध में संज्ञान लिया है।
गौरतलब है कि सतपुड़ा ताप विद्युत गृह सारणी की इकाई क्रमांक 6 और 7 से लगातार राखड़ उड़ने की वजह से शहर में हालत यह है कि सड़क पर चलना भी मुश्किल हो गया है और घरों में भी राखड़ उड़ कर आ रही है, लोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही है । सड़क से गुजरने वाले लोगों की बार-बार आंखों में राखड़ जाने की वजह से हर समय हादसे की आशंका बनी हुई है, वहीं आंखों को भी हानि पहुंच रही है। आदिल ने बताया कि उन्होंने जिला कलेक्टर और तहसीलदार को लगभग 10 दिन पहले शिकायत की थी और लगातार हालात से अवगत भी करवा रहे थे, अभी भी बड़ी मात्रा में राख उड़ रही है जिस वजह से पर्यावरण को भी भारी नुकसान हो रहा है और लोगों के लिए भी समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है अगर यही हाल रहा तो शहर में सांस संबंधी रोगियों की संख्या बढ़ जाएगी। वृद्धों और अस्थमा के मरीजों को राखड़ की वजह से अत्यधिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

शिकायत करें काफी समय बीत चुका है परंतु अब तक कोई स्थाई समाधान नहीं निकाला गया है, जिला प्रशासन अगर इतनी धीमी गति से कार्य करेगा तो लोगों की मुश्किलें दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जाएंगी।
आदिल खान, अध्यक्ष पीपलपल फॉर एनिमल्स यूनिट सारनी ।

राखड़ उड़ने के मामले में आदिल के माध्यम से शिकायत प्राप्त हुई थी, जिस पर संज्ञान लेते हुए सतपुड़ा ताप विद्युत गृह सारनी के मुख्य अभियंता को तत्काल राख उड़ने से रोकने के लिए प्रबंध करने हेतु आदेशित किया है।
मोनिका विश्वकर्मा, तहसीलदार घोड़ाडोंगरी।