समाधान ऑनलाइन में निर्धारित बिन्दुओं के सभी आवेदन पत्र निराकृत करें – कलेक्टर

Scn news india

 

कामता तिवारी
ब्यूरो सतना
Scn news india

रीवा- कलेक्ट्रेट के बाणसागर सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने अधिकारियों को समाधान ऑनलाइन के एजेण्डा बिन्दुओं से संबंधित प्रकरणों के निराकरण के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि आगामी एक दिसम्बर को समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से निर्धारित एजेंडा बिंदुओं के लंबित प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा करेंगे। सभी अधिकारी सीएम हेल्पलाइन तथा समाधान ऑनलाइन के सभी आवेदन पत्रों का निराकरण सुनिश्चित करें। हितग्राहियों को वांछित सेवाएं प्रदान करके तथा उनसे प्रकरण के संबंध में चर्चा करके संतुष्टि पूर्वक प्रकरणों का निराकरण करें। यदि अधिकारी सकारात्मक दृष्टिकोण तथा आम जनता के हित संवर्धन को ध्यान में रखकर प्रकरणों के निराकरण का प्रयास करेंगे तो सफलता अवश्य मिलेगी।
कलेक्टर ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग में संबल योजना के तहत प्रसूति सहायता के लंबित आवेदन पत्रों का मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी निराकरण करें। इसमें हितग्राही सत्यापन के संबंध में जिला पंचायत तथा जनपद पंचायत के सहयोग से कार्यवाही पूरी करके पात्र हितग्राही को तत्काल सहायता राशि का भुगतान करायें। नईगढ़ी तहसील में सर्वाधिक आवेदन पत्र लंबित हैं। इनके निराकरण के विशेष प्रयास करें। जिला आपूर्ति नियंत्रक लंबित प्रकरणों में तत्काल खाद्यान्न पर्ची जारी करके खाद्यान्न का वितरण करायें। हितग्राहियों से सीधे चर्चा करके संतुष्टि के साथ प्रकरण निराकृत करें।
कलेक्टर ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण में ग्रामीण विकास विभाग, सामाजिक न्याय विभाग तथा लोक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग ने शानदार कार्य किया है। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रकरणों का भी तत्परता से निराकरण करा दें। साथ ही संबल योजना के प्रकरणों के निराकरण पर भी विशेष ध्यान दें। सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारी भी संबल योजना के प्रकरणों का निराकरण करायें। कर्मकार कल्याण मण्डल संबल योजना से संबंधित 131 आवेदन पत्र तथा खाद्यान्न वितरण से संबंधित 286 आवेदन पत्र लंबित हैं। इनमें तत्परता से कार्यवाही करके हितग्राहियों को उनके हित लाभ का वितरण करायें।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि अधीक्षक भू अभिलेख सभी तहसीलों से सम्पर्क करके प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के पंजीयन से संबंधित आवेदन पत्रों का निराकरण करें। इसके लिये सभी एसडीएम को निर्देश दिये जा चुके हैं। पटवारियों द्वारा इस योजना के पात्र हितग्राहियों के आवेदन पत्र ऑनलाइन दर्ज किये जा रहे हैं। इसकी नियमित समीक्षा करें। अधीक्षण यंत्री विद्युत मण्डल बिगड़े ट्रांसफार्मरों में सुधार अथवा उन्हें बदलने की तत्काल कार्यवाही करें। इस समय सिंचाई के लिये बिजली की नियमित आपूर्ति आवश्यक है। मनरेगा से मजदूरी भुगतान के केवल 45 प्रकरण लंबित हैं। इनमें दो दिवस में भुगतान कराकर प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। सभी सीएमओ नगरीय निकायों में सड़कों में सुधार तथा अन्य निर्माण कार्य पूरे कराकर प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। इस संबंध में किसी तरह की कठिनाई होने पर तत्काल अवगत करायें। बैठक में जिला प्रबंधक ई गवर्नेंस आशीष दुबे ने सीएम हेल्पलाइन तथा समाधान ऑनलाइन के प्रकरणों की जानकारी दी। बैठक में जिला आपूर्ति अधिकारी एमएनएच खान, अधीक्षण यंत्री विद्युत मण्डल शरद श्रीवास्तव, परियोजना अधिकारी मनरेगा शिवप्रसाद सोनी, कार्यपालन यंत्री नगर निगम राजेश सिंह, उप संचालक शहरी विकास अखिलेश सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एमएल गुप्ता तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।